ऐसा कहा जाता है कि हिंदू धर्म में, रामायण शास्त्र को बहुत पवित्र माना जाता है और जब भी रामायण की बात आती है, तो निश्चित रूप से राम और रावण की लड़ाई का उल्लेख करता है। रावण, हालांकि एक दानव, बहुत ही ज्ञानी था, लेकिन वह तब जीतना चाहता था जब उसने सत्य का मार्ग नहीं अपनाया और धोखा दिया। रावण के पास बहुत सारी बुरी चीजें थीं, लेकिन इसमें बहुत अच्छाई भी थी। जी हाँ, रावण से इंसानों द्वारा ज्ञान की कई बातें सीखी जा सकती हैं, इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं। जी हां, आज हम आपको रावण की कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बहुत अच्छी हैं।

1. पहली बात तो यह है कि रावण ने अपने जीवन के अंत में लक्ष्मण जी से कहा, "उन्हें कोई भी शुभ काम करने में देर नहीं लगती और अशुभ के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचते। साथ ही उन्होंने कहा," अशुभ की राशि। आप बच सकते हैं समय आपके लिए सही रहेगा। ”

2. दुश्मन को कभी छोटा मत समझो। रावण ने कहा है, "आप यह भी नहीं जानते कि समय का लाभ कब लेना है।"

3. कोई राक्षसी नहीं है: रावण ने कहा, "मैंने आशीर्वाद में ब्राह्मणजी से पूछा कि मेरा वध वानर और मनुष्यों के हाथों में नहीं होना चाहिए।" यह मेरा मामला था कि मुझे लगा कि वे छोटे हैं। लेकिन वह मेरी सबसे बड़ी गलती थी। ''

4. रावण ने कहा, "शक्ति सब कुछ है और दुनिया में सब कुछ शक्ति द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। वास्तव में, दो प्रकार की शक्तियां हैं, एक दिव्य और दूसरी मायावी। रावण मायावी शक्तियों का स्वामी था, लेकिन भगवान शंकर टूट गए। उसकी शक्तियों पर गर्व है।

Related News