इंटरनेट डेस्क। आज के समय में इंसान इतना बिजी हो गया है कि उसके पास अपने खुद के लिए भी समय नहीं होता। इस भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपने स्क्रीन का ठीक से ध्यान नहीं रख पाते जिसके कारण त्वचा पर कई समस्याएं होने लगती है इन समस्याओं में पिंपल्स मुंहासे दाग धब्बे तथा ट्रेनिंग की समस्या शामिल है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए आप अपनी त्वचा के लिए थोड़ा समय निकालकर उसकी केयर कर सकते हैं। ऐसे में आप वीकेंड पर अपनी त्वचा को पैम्पर कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है स्किन को पैम्पर करने के आसान टिप्स। आइए जानते है विस्तार से -

* फेस स्टीम का करे उपयोग :

चेहरे पर जमा गंदगी को दूर करने के लिए आप फेस स्टीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस स्टीम का सहारा लेकर आप चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म करना है इसके बाद एक टॉवल लेकर उसे उस पानी में गिला करना है गिला करके टॉवल को अपने चेहरे पर रखें। और कुछ देर के लिए इसे रखा हुआ छोड़ दे इसके बाद ही से अपने चेहरे पर से हटा ले इस तरह आप अपनी स्किन को स्टीम कर सकते हैं।

* त्वचा को करें स्क्रब :

आप अपनी त्वचा पर निखार लाने और डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्क्रब का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा गहराई से साफ होती है। इस स्क्रब को आप घर पर भी बना सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी में कॉफी पाउडर तथा हल्दी और दही मिलाएं और कुछ देर से मसाज करें। इसके बाद इसे 10 मिनट चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दे फिर चेहरे को सादा पानी से धो ले।

* त्वचा पर लगाएं फेस पैक :

आप अपनी त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। त्वचा पर फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा पर निखार आने के साथ-साथ त्वचा पर आने वाला एक्स्ट्रा ऑयल भी कंट्रोल रहता है। फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें गुलाब जल मिलाएं अच्छे से मिक्स करके इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक इसे लगा हुआ रहने दे। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से धो लें।

* टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग का करें इस्तेमाल :

त्वचा को खूबसूरत बनाने और साफ रखने के लिए टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में कोकोनट ऑयल लेकर इसमें विटामिन ई ऑयल मिक्स करें इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद इस मिश्रण से त्वचा की मसाज करें। 10 मिनट तक की मसाज करते रहे। इसके बाद गर्म पानी में डूबे हुए टॉवल से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर ले।

Related News