अगर आपके पास 500 रुपये का पुराना नोट है, तो आपको बड़ी रकम तुरंत कैश मिल सकती है। 500 रुपये का पुराना नोट जो चार साल पहले बंद हो चूका है, लेकिन ये आपको बिना कुछ किए 10,000 रुपये तक कमाने में मदद कर सकता है।

हालांकि कुछ लोगों को यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन यह बिल्कुल सच है। आपको बस एक वेबसाइट पर जाना है और अपने 500 रुपये के नोट की फोटो अपलोड करनी है जो पुराना और दुर्लभ है। इस नोट के बदले आपको 10,000 रुपये तक नकद मिल सकते हैं।

जानिए किस तरह के 500 के नोट से 10,000 रुपये मिल सकते हैं:

भारत में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) करेंसी नोट जारी करता है। नोटों को प्रिंट करने के लिए आरबीआई सभी सावधानी बरतता है। एक ही मूल्यवर्ग के नोट दिखने में एक जैसे दिखते हैं क्योंकि केंद्रीय बैंक पैटर्न को ठीक करता है और उसी के अनुसार प्रिंट करता है।हालांकि, अगर छपाई के दौरान कुछ नोटों में कुछ गलती हो जाती है और जो संयोग से बाजार में फैल जाते हैं, तो ऐसे नोट खास हो जाते हैं और लोग उन्हें खरीद लेते हैं।

अगर 500 रुपये के पुराने नोट का सीरियल नंबर दो बार छपा है तो आपको 5,000 रुपये मिल सकते हैं।
इसके अलावा अगर 500 रुपये के नोट का एक किनारा बड़ा है, यानी उस पर अतिरिक्त कागज छोड़ दिया गया है, तो आपको उस नोट के बदले में 10,000 रुपये मिल सकते हैं।


कैसे बेचे 500 रुपये का पुराना नोट?

500 रुपये के पुराने नोटों को ऑनलाइन बेचने के लिए वेबसाइट oldindiancoins.com पर जाएं।
अब खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।
अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपने 500 रुपये के नोट की फोटो वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
जो लोग ऐसे नोट खोज रहे हैं और रुचि रखते हैं वे वेबसाइट पर आपका 500 रुपए का नोट देखकर आपसे संपर्क करेंगे। डील फाइनल होने के बाद आप नोट को बेच सकते हैं।

Related News