इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम अपने जीवन में कितना सुरक्षित रहते हैं तबभी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं का जोखिम हमेशा बना रहता है। दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के कई मामले हैं, जहां हम अपनी संपत्ति, स्वास्थ्य और कभी-कभी अपने या अपने परिवार के सदस्यों के जीवन को खो देते हैं। जैसे बहुत से लोग बैंकों द्वारा डेबिट/क्रेडिट कार्ड पर मुफ्त दुर्घटना बीमा के बारे में नहीं जानते हैं, वैसे ही भारत में गैस सिलेंडर विस्फोट से होने वाली मृत्यु, संपत्ति की हानि/क्षति, या स्वास्थ्य क्षति के खिलाफ बीमा भी है। सामान्य तौर पर, लोगों को इस बीमा या एलपीजी गैस सिलेंडर विस्फोट पर मुआवजे का दावा करने की जानकारी नहीं होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्ञान और जागरूकता की कमी के कारण लोग इसके लिए दावा नहीं करते हैं, और सरकार इस ज्ञान को जनता तक फैलाने में सक्षम नहीं है।


तेल उद्योगों के लिए सार्वजनिक दायित्व नीति
यह एलपीजी गैस बीमा पॉलिसी समूह बीमा कवर के समान है जो तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) और यहां तक ​​कि भारत भर के डीलरों द्वारा प्राप्त किया जाता है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल), इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) जैसे ओएमसी पीड़ितों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए 'तेल उद्योग के लिए सार्वजनिक देयता नीति' के तहत व्यापक बीमा पॉलिसी देते हैं।यह उन सभी एलपीजी ग्राहकों पर लागू होता है जिन्होंने ओएमसी के साथ पंजीकरण कराया है।

कौन आच्छादित हैं?
ओएमसी की सार्वजनिक देयता बीमा पॉलिसी उन घटनाओं से होने वाले नुकसान को कवर करती है जिनमें एलपीजी आग का प्रमुख कारण है, लेकिन उन स्थितियों में नहीं जहां आग का प्राथमिक कारण एक अन्य स्रोत है जिसमें एलपीजी सिलेंडरों का सेवन और विस्फोट हो जाता है। नीति अब निम्नलिखित के लिए अनुमति देती है:

(i) मृत्यु की स्थिति में प्रति व्यक्ति रु 6,00,000/- का व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवरेज।

(ii) प्रति व्यक्ति चिकित्सा व्यय में 30 लाख रुपए तक, प्रति व्यक्ति रु. 2,000,000/- की सीमा के साथ।

(iii) संपत्ति के नुकसान की स्थिति में, यह ग्राहक के पंजीकृत पते पर अधिकृत स्थानों पर अधिकतम 2,00,000/- रुपये प्रति घटना को कवर करता है।

ग्राहकों को ओएमसी द्वारा एक दृश्य चित्रण के साथ हिंदी और अंग्रेजी दोनों के साथ-साथ क्षेत्रीय भाषाओं में एक सुरक्षा और बीमा ब्रोशर दिया जाता है। सार्वजनिक देयता बीमा पॉलिसी की जानकारी ओएमसी की वेबसाइटों पर सार्वजनिक डोमेन में भी उपलब्ध है। ओएमसी सुरक्षित एलपीजी उपयोग, संरक्षण तकनीकों और बीमा जानकारी के बारे में ग्राहकों के ज्ञान को बढ़ाने के लिए नियमित सुरक्षा क्लीनिक और एलपीजी पंचायतों का भी आयोजन करती हैं।

दावा कैसे करें?
दुर्घटना की स्थिति में, वितरक को पीड़ित या पीड़ित परिवार द्वारा यथाशीघ्र लिखित रूप में सूचित किया जाना चाहिए।
इसके बाद वितरक संबंधित तेल/गैस कंपनी और बीमा कंपनी को सूचित करता है।
मुआवजे के बारे में अधिक जानने के लिए संबंधित गैस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या निकटतम शाखा कार्यालय से संपर्क करें।

Related News