जब आप किसी ट्रिप पर बाहर जाते हैं तो आप बड़े होटलों में ठहरते हैं। ऐसे में लग्जरी होटलों में भी आपको हर तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इस सूची में ब्रांडेड शैंपू, तौलिये या लक्ज़री सजावटी सामान शामिल हैं, लेकिन उन्हें घर नहीं ले जाया जा सकता है। वैसे तो कई बार लोग चोरी के चक्कर में फंस जाते हैं, ऐसे में उनका अपमान होता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आप होटल से घर ला सकते हैं और आप पर चोरी का आरोप नहीं लगेगा.

चाय/कॉफी किट: होटल में चाय या कॉफी बनाने के लिए कई तरह की चीजें उपलब्ध कराई जाती हैं। वे टी बैग्स, मिल्क पॉटर, चीनी के पैकेट और चाय/कॉफी मशीन भी प्रदान करते हैं। ऐसे में अगर आप वहां चाय/कॉफी नहीं पीते हैं तो इन पाउच को अपने साथ ले जा सकते हैं।


सिलाई से संबंधित कॉम्प्लिमेंट्री आइटम: कई बार होटल पहुंचने के बाद आपको लगता है कि आपकी ड्रेस में कट लग गया है या कहीं फट गया है तो आपको होटल से सिलाई से संबंधित कॉम्प्लिमेंट्री आइटम दिए जाते हैं. आप इसे ला सकते हैं।

पानी की बोतल: जब आप होटल के कमरे में पहुंचते हैं, तो आपके पास पानी की दो बोतलें होती हैं। हां, और अधिकांश होटलों में एक दिन में दो मुफ्त पानी की बोतलें होती हैं। ऐसे में अगर आप इससे ज्यादा पीते हैं तो इसकी कीमत आपको चुकानी पड़ेगी। हालांकि अगर आप उन पानी की बोतलों को घर लाना चाहते हैं तो यह मना नहीं है।

शौचालय उपयोग की वस्तुएं: होटल पहले मेहमानों को बड़े-बड़े शैंपू और लोशन देते थे, लेकिन जैसे-जैसे लोग उन्हें चुराते हैं, होटल मालिक भी सतर्क हो गए हैं। ऐसे में अब वे मिनी किट देते हैं। जैसे मिनी बाथिंग सोप, शैम्पू, लोशन पाउच, ईयरबड्स आदि। तो आप इन्हें घर भी ला सकते हैं।

स्टेशनरी का सामान : कई बार होटलों में पेन-पेंसिल, लिफाफा, मैगजीन या मोनोग्राम नोटपैड रखे जाते हैं। ऐसे में ये कहीं फ्री तो कहीं चार्ज वसूलते हैं। हालांकि आरोपित चीजों का जिक्र खुद होटल व्यवसायी करते हैं। इसलिए अगर स्टेशनरी से जुड़ा सामान फ्री है तो उन्हें घर लाने में कोई हर्ज नहीं है.

टूथपेस्ट और टूथब्रश: आप घर पर मिनी टूथपेस्ट और एक टूथब्रश भी ला सकते हैं।

Related News