आपके चेहरे पर हंसी सबसे खूबसूरत चीज है जिसके लिए लोग गिर जाते हैं लेकिन कभी-कभी आपको अपने दांतों पर पीलापन की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है। दांतों पर पीलापन जमा होने के कारण वे खुलकर नहीं हंस सकते। अपने मुंह को बंद करके हंसें या अपने हाथों को अपने मुंह के ऊपर रखें ताकि आपको शर्मिंदगी महसूस न हो। इस पीलापन के पीछे कई कारण हैं जैसे कि चाय, कॉफी, तंबाकू का अधिक सेवन। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर आप पीलापन से छुटकारा पा सकते हैं।

सफेद और मजबूत दांतों के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स

नारियल तेल का इस्तेमाल सिर्फ बालों के लिए किया जाता था लेकिन अब इसका इस्तेमाल दांतों के लिए भी किया जाता है। एक चम्मच नारियल तेल लें और इसे दांतों पर लगाएं। फिर ब्रश करें और इसके साथ कुछ मिनट के लिए कुल्ला। दांतों के पीलेपन से छुटकारा दिलाने में नींबू सबसे ज्यादा मददगार है। इसके लिए नींबू के रस में नमक मिलाकर दांतों पर लगाएं, थोड़ा ब्रश करें और फिर कुल्ला करें।

दो सप्ताह तक लगातार इसका प्रयोग करें। आपको कुछ दिनों में परिणाम मिल जाएगा। दांतों से पीलापन हटाने के लिए बेकिंग सोडा रामबाण माना जाता है। इसके लिए आप टूथपेस्ट और ब्रश में बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके साथ ही बेकिंग सोडा को पानी में डालकर घोलकर कुल्ला करें। 15 दिन में एक बार ऐसा करें। धीरे-धीरे आपको परिणाम मिलने लगेंगे।

Related News