यदि आप आगामी दिनों में निवेश करने की सोच रहे हैं तो डाकघर की बचत योजनाओं में कर सकते हैं। योजनाओं में आपको निश्चित रूप से अच्छा रिटर्न मिलता है। यदि बैंक डिफॉल्ट करता है तो आपको सिर्फ 5 लाख रुपये ही वापस मिलते हैं। मगर डाकघर में ऐसा नहीं है। इसके अलावा डाकघर की बचत योजनाओं में बहुत कम राशि से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। डाकघर आवर्ती जमा खाता भी डाकघर की छोटी बचत योजनाओं में शामिल है।

ब्याज की दर

डाकघर की आवर्ती जमा योजना में 5.8 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज दर विद्यमान है। ब्याज दर 1 अप्रैल 2020 से लागू है। इस छोटी बचत योजना में ब्याज तिमाही आधार पर चक्रवृद्धि होता है। छोटी बचत योजना में प्रति माह कम से कम 100 रुपये का निवेश किया जा सकता है। जिसके अलावा इस योजना में 10 रुपये के गुणकों में किसी भी राशि में पैसा लगाया जा सकता है। डाकघर में आरडी योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

खाता कौन खोल सकता है?

पोस्ट ऑफिस योजना में एक वयस्क और अधिकतम तीन वयस्क संयुक्त रूप से एक संयुक्त खाता खोल सकते हैं। जिसके अलावा योजना के तहत नाबालिग की ओर से या कमजोर दिमाग के व्यक्ति की ओर से अभिभावक की ओर से अभिभावक खाता भी खोला जा सकता है. जिसके अलावा 10 साल से ऊपर का नाबालिग भी अपने नाम से खाता खुलवा सकता है। इस योजना में कितने भी खाते खोले जा सकते हैं।

परिपक्वता

डाकघर आरडी योजना में खाता खोलने की तारीख से पांच साल की परिपक्वता अवधि होती है। इस योजना में संबंधित डाकघर में आवेदन देकर खाते को अगले पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है। बढ़ाई गई अवधि के दौरान ब्याज दर वही होगी जिस पर खाता खोला गया था। विस्तारित खाता इस विस्तारित अवधि के दौरान किसी भी समय बंद किया जा सकता है। जिसके अलावा, डाकघर की आरडी योजना में खाता मैच्योरिटी की तारीख से पांच साल तक बिना किसी जमा के रखा जा सकता है।

Related News