pc: ABP News

प्रत्येक धर्म में अपने पवित्र स्थानों की यात्रा करना और तीर्थयात्रा करना अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है। वैसे ही हिंदू धर्म में कई तीर्थ स्थान हैं जिनका बहुत महत्व है। हिंदू धर्म में सबसे प्रमुख धार्मिक यात्रा को 'चार धाम यात्रा' के नाम से जाना जाता है, जिसमें बद्रीनाथ धाम, द्वारका धाम, जगन्नाथ पुरी धाम और रामेश्वरम धाम शामिल हैं।

इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड में चार धाम यात्रा भी होती है, जो काफी महत्वपूर्ण मानी जाती है। उत्तराखंड में बद्रीनाथ धाम, केदारनाथ धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री को चार धाम कहा जाता है। इस साल 20 अप्रैल से शुरू होने वाली इस तीर्थयात्रा के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं भी उपलब्ध हैं। आइए जानें हेलीकॉप्टर से चार धाम यात्रा का समय और लागत।

हेलीकाप्टर किराया:
कठिन इलाके के कारण उत्तराखंड में चार धामों की यात्रा करना तीर्थयात्रियों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। कई लोग हेलीकॉप्टर से यात्रा करना चुनते हैं, जिसे 'छोटा चार धाम यात्रा' के नाम से जाना जाता है। हेलीकाप्टर सेवा का किराया यात्रा की अवधि के आधार पर भिन्न होता है। इस यात्रा के लिए आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन) के तहत बुकिंग की जा सकती है।

क्षेत्रीय कार्यालय भी बुकिंग की सुविधा दे रहे हैं। अब तक करीब 4 लाख लोग बुकिंग करा चुके हैं. पांच रात और छह दिन की चार धाम यात्रा के लिए किराया 1,99,000 रुपये और 5% जीएसटी के साथ कुल 2,08,950 रुपये है।

यात्रा अवधि:
चारधाम यात्रा के लिए आईआरसीटीसी संचालित हेलीकॉप्टर सेवा के पहले और तीसरे चरण के लिए बुकिंग खुली है। पहला चरण 10 मई से 20 जून तक है, जबकि तीसरा चरण 15 सितंबर से 31 अक्टूबर तक है। दूसरे चरण के लिए बुकिंग की तारीखें, 21 जून से 14 सितंबर तक, जल्द ही घोषित की जाएंगी।

बुकिंग प्रक्रिया:
आईआरसीटीसी के माध्यम से हेलीकॉप्टर यात्रा बुक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट रजिस्ट्रेशनएंडटूरिस्टकेयर.यूके.जीओवी.इन/साइनइन.php पर एक अकाउंट बनाना होगा। लॉग इन करने के बाद आप यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस पर निर्भर करते हुए कि आप एक समूह या एक व्यक्ति के रूप में पंजीकरण करते हैं, आपको एक समूह आईडी या एक व्यक्तिगत आईडी प्राप्त होगी।

इसके अलावा, आप आईआरसीटीसी वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर बुक करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। बुक करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट www.heliyatra.irctc.co.in पर जाएं, 'साइन अप' पर क्लिक करें और नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य और पासवर्ड जैसे विवरण प्रदान करें। फिर, फ़ोन नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

इसके बाद, अपना समूह या व्यक्तिगत आईडी दर्ज करें, एक हेलीकॉप्टर टाइम स्लॉट चुनें, और यात्रा के लिए प्रदान किया गया आईडी कार्ड नंबर दर्ज करें। इसके बाद आपको पेमेंट करना होगा. एक बार भुगतान सफल हो जाने पर, आप अपना टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।

Related News