दिनचर्या में डीप ब्रीदिंग योग को शामिल करना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है,सभी उम्र के लोगों को ये योग करना चाहिए।डीप ब्रीदिंग योग को इम्युनिटी बूस्टर अभ्यास में से एक माना जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं, जिस तरह से कम उम्र के लोगों में फेफड़ों और हृदय रोग की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं, ऐसे में इस योग के अभ्यास की आदत आपको विशेष लाभ दे सकती है। सबसे खास बात ये है की , इसे आप बैठे-बैठे कहीं भी कर सकते हैं।

आइए डीप ब्रीदिंग योग करने के तरिके के बारे में जानते है-डीप ब्रीदिंग योग का अभ्यास वैसे तो कभी भी किया जा सकता है, पर अगर इसे आप योग की दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं तो इसके लिए कुछ खास बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए। इस योग को करने के लिए अपने पैरों को फर्श पर क्रॉस करके बैठ जाना है फिर अपनी पीठ को सीधा रखते हुए, पांच सेकंड के लिए अपनी नाक से लंबी सांस लेनी है फिर 10 सेकंड के लिए अपने फेफड़ों के अंदर हवा को रोके रखना है । फिर इसे धीरे-धीरे छोड़ना है । रोजाना यह अभ्यास 5-10 मिनट तक करने की आदत सभी उम्र के लोगो को बनानी चाहिए । सुबह-सुबह खुली हवा में इस योगाभ्यास को करना सबसे फायदेमंद माना जाता है।

योग विशेषज्ञों के मुताबिक ये सबसे आसान है लेकिन शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए अति प्रभावी योगाभ्यास साबित हो सकता है ।

तनाव कम करके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखने के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और शरीर के अंगों की शक्ति को बढ़ाने में भी इन योगाभ्यासों से लाभ मिलता है।

इसहै।

सिरदर्द और कई प्रकार के अन्य दर्द से राहत मिलने के साथ रक्तचाप और पाचन से संबंधित विकारों को दूर करने में भी लाभदायक होता है।

Related News