कोरोना की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए सावधान होने के साथ ही सतर्क होने की भी जरूरत है। सावधानी से मतलब है मास्क लगाएं, हाथ धोते रहें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और सर्तकता से तात्पर्य है हेल्थ को हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि कोरोना का सबसे पहला शिकार कमजोर इम्युनिटी वाले लोग ही हो रहे हैं। ऐसे में इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है। इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए काढ़ा पीना, स्टीम लेना, विटामिन सी युक्त भोजन तो मददगार हैं ही साथ ही वर्कआउट को भी अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं।

व्यायाम किसी भी तरह का हो, ये हर तरह से आपके लिए फायदेमंद ही होता है। लेकिन कोरोना महामारी के बाद से लोग योग की तरफ खासतौर से आकर्षित हुए हैं क्योंकि इसके फायदे लंबे समय तक रहते हैं। तो आज हम कुछ ऐसे आसनों के बारे में जानेंगे जिसके रोज़ाना 10-15 मिनट के अभ्यास से इम्यूनिटी तो बूस्ट होगी ही साथ ही इससे वेट और पेट को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

भुजंगासन

इस आसन के अभ्यास से मेरूदंड लचीला हो जाता है। इस आसन के अभ्यास से दमा आदि सांस संबंधी रोग ठीक हो जाते हैं। इसके अभ्यास से पेट पर से अत्यधिक चर्बी कम होती है। कमर पतली व सीना चौड़ा होता है। यह गर्दन के दर्द के रोगियों के लिए लाभदायक है।

सेतुबंधासन

सेतुबंधासन पेट के अंदरूनी अंगों की अच्छे से मसाज करता है जिससे पाचन क्रिया सही रहती है। यह आसन रीढ़ की हड्डी, सीने और गर्दन में खिंचाव कर उन्हें टोन्ड करता है। यह आसन अनिद्रा, ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या दूर करता है।

Related News