लौंग एक बेहतरीन मसाला है और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही गुणकारी है। यह आजकल लोगों के घरों के किचन में आसानी से मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल सभी सब्जियां, पुलाव आदि बनाने में किया जाता है। इसे खाने और इसकी चाय पीने के कई फायदे हैं। अब आज हम आपको लौंग की चाय बनाने की विधि और इसके फायदे बताने जा रहे हैं।

लौंग की चाय के फायदे-

* लौंग का वार्मिंग प्रभाव होता है और इसके कारण यह सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का काम करता है और गले की खराश, जलन, खांसी, जुकाम आदि की समस्याओं में राहत देता है।

लौंग में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। जी हां, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो लौंग की चाय बहुत अच्छी है।

* लौंग पाचन तंत्र को दुरुस्त करती है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है। इसके साथ ही इसे पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आप फुर्तीले रहते हैं।

* दांतों में दर्द हो, मसूढ़ों में सूजन हो तो लौंग की चाय पीनी चाहिए। यह इन समस्याओं में राहत देता है। साथ ही यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करता है।

* लौंग की चाय शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है। जिसके अलावा यह त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है और फंगल इंफेक्शन से बचाता है।

कैसे बनाएं लौंग की चाय- लौंग की चाय बनाने के लिए दो लौंग को डेढ़ कप पानी में अच्छे से पीसकर डाल दें। वहीं एक कप के लिए इसे उबलने दें और उसके बाद गैस बंद कर दें और एक मिनट के लिए चाय को प्लेट से ढक दें. अब इसके बाद चाय को छान लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें। चाय पीने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है।

Related News