जयपुर।आज के समय कोरोना के कारण लोगों में तनाव की समस्या बढ़ती जा रहीं है।इसके अलावा आज की बदलती लाइफस्टाइल में तनाव हर उम्र के लोगों का हिस्सा बनता जा रहा है। बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक पर तनाव हावी है।शरीर का बढ़ता तनाव में कई प्रकार के रोगों को जन्म देता है।इसके अलावा तनाव जिंदगी की परेशानियों का सबसे बड़ा कारण है। तनाव या स्ट्रेस कोई छोटी परेशानी नहीं है जिसे नज़र अंदाज किया जाए।तनाव ऐक ऐसी मानसिक बीमारी है जो हमारी और हमारे परिवार की खुशियां छीन लेता है।

शरीर का बढ़ता तनाव इंसान में हमेशा निराश और नकारात्मक सोच में जिंदा रहता है जो धीरे-धीरे जिंदगी की खुशियां छीन लेता है।
तनाव बॉडी पर कई तरह से असर डालता है। तनाव की वजह से वजन बढ़ सकता है। आपके बालों पर तनाव का सबसे ज्यादा असर पड़ता है, आप समय से पहले बूढ़े होने लगते हैं। लंबी उम्र जीना है तो तनाव से छुटकारा पाना जरूरी है। तनाव के स्तर को कम करना चाहते हैं तो कुछ एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करें। एक्सरसाइज ना सिर्फ तनाव को दूर करेंगी, बल्कि दिमाग को भी शांत रखेंगी। आइए आपको ऐसी 3 एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जिन्हें करके आप तनाव से छुटकारा पा सकते हैं।

स्ट्रेचिंग से करें तनाव को दूर—
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज सेशन के पहले या बाद में की जाती है जिसे लोग एक्सरसाइज करने के लिए रूटीन का हिस्सा मानते हैं। आप जानते हैं कि स्ट्रेचिंग तनाव भी दूर करती है। स्ट्रेचिंग बॉडी की स्टिफनेफ को दूर करती है, साथ ही तनाव और दर्द से राहत दिलाती है। यह एक्सरसाइज आपके दिमाग को भी शांत रखती है।योगा एक ऐसा प्रसिद्ध व्यायाम है जो तनाव से मुक्ति दिलाता है।

Related News