ई का सेवन आहार में बहुत स्वस्थ है क्योंकि यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करता है, आपके आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है। आपको अपने वजन को प्रबंधित करने के लिए पूर्ण महसूस करने में मदद करता है। बता दे की, कब्ज को कम करता है, त्वचा की खुजली और जलन से राहत देता है, कम करता है। आपके पेट के कैंसर की संभावना, ओट्स खाना सेहतमंद है लेकिन ओट्स खाना कम स्वादिष्ट होता है मगर आप चिंता न करें क्योंकि ये ओट्स से बने कुछ स्वस्थ लेकिन स्वादिष्ट व्यंजन हैं

ओट्स चीला: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, ओट्स को दरदरा पीस लें। एक बाउल में ओट्स, सूजी, दही या छाछ, पानी, नमक, सब्ज़ियाँ, पुदीने की पत्तियाँ, हरा धनिया, कुटी हुई लहसुन की कलियाँ, हल्दी और कुटी हुई मिर्च डालकर गाढ़ा घोल बना लें। इस मिश्रण को करीब 20 मिनट के लिए अलग रख दें। जब ओट्स और सूजी पानी सोख लें तो आपके चीले बनकर तैयार हैं. एक नॉन-स्टिक पैन को स्टोव पर गरम करें और तवे को थोड़े से तेल से ब्रश करें। बैटर को तवे पर लड्डू बनाकर गोल आकार में फैला लें। आप अपने चीले के बीच में छोटे-छोटे छेद भी कर सकते हैं और कुरकुरे चीले के लिए थोड़ा तेल / मक्खन (यह स्वास्थ्य लाभ से दूर ले जाता है) मिला सकते हैं। चीले को अच्छी और सुनहरी होने तक भूनें और फिर दूसरी तरफ पलट दें। पैनकेक दोनों तरफ से पक जाने के बाद, इसे पैन से उतार लें और इसे किसी केचप या चटनी और वोइला के साथ पेयर करें!

ओट्स खीर: बता दे की, एक पैन में ओट्स को अच्छे से भून लें. दूसरे पैन में दूध गर्म करें और उसमें चीनी डालें। दूध गर्म होने पर इसमें ओट्स का मिश्रण डालें और चलाते रहें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसमें बादाम, काजू, खजूर और इलायची जैसे सूखे मेवे मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाएं। खीर में स्वाद बढ़ाने के लिए आप केला और आम जैसे फल भी मिला सकते हैं.

ओट्स कुकीज: एक बाउल में मक्खन, ब्राउन शुगर, व्हाइट शुगर, दालचीनी पाउडर और वैनिला एक्सट्रेक्ट को एक साथ फेंटें और एक-एक करके अंडों को धीरे-धीरे फेंटें। फिर धीरे-धीरे मैदा, बेकिंग सोडा और नमक दोनों को मिला लें और अंत में ओट्स डालें। जब मिश्रण अच्छी तरह से फैंट कर तैयार हो जाए तो इन्हें चमचे की सहायता से बेकिंग ट्रे पर रख दें. प्रत्येक कुकी के बीच कम से कम 2 इंच का अंतर रखें। पहले से गरम ओवन में 170 डिग्री सेल्सियस पर 8-10 मिनट के लिए बेक करें।

Related News