हाल ही में साउथ दिवा सामंथा रूथ ने सोशल मीडिया पर खबर साझा की कि उन्हें एक दुर्लभ बीमारी 'मायोसिटिस' का पता चला है। उनकी इस घोषणा ने सभी की आंखें नम कर दीं। मायोसिटिस एक दुर्लभ बीमारी है, इसलिए लोग इस बीमारी के बारे में नहीं जानते हैं।

samantha ruth prabhu diagnosed with myositis know what is this disease  cause treatment ngmp | Myositis: एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु हैं म्योसाइटिस  से पीड़ित, जानिए क्या है ये बीमारी? | Hindi News,

बता दे की, मायोसिटिस दुर्लभ स्थितियों के एक समूह का नाम है जो कमजोर, दर्दनाक और दर्द करने वाली मांसपेशियों को जन्म देती है। तीन प्रकार के मायोसिटिस होते हैं: पॉलीमायोसिटिस, डर्माटोमायोसिटिस और इंक्लूजन बॉडी मायोसिटिस।

बता दे की, मांसपेशियों में कमजोरी मायोसिटिस का मुख्य लक्षण है। कुछ रोगियों को मांसपेशियों में दर्द का अनुभव हो सकता है, अन्य को नहीं हो सकता है। इस स्थिति के अन्य लक्षणों में मांसपेशियों में दर्द, लगातार थकान, बैठने में कठिनाई, निगलने में परेशानी और अवसाद शामिल हैं। अगर आपको गंभीर मायोसिटिस है, तो आपको सांस लेने और निगलने में समस्या हो सकती है। अगर आपको निगलने में समस्या हो रही है या यह आपकी संवाद करने की क्षमता को प्रभावित कर रहा है, तो भाषण और भाषा चिकित्सा की सिफारिश की जा सकती है।

Samantha Ruth Prabhu:मायोसिटिस रोग क्या है, जिसका सामना अभिनेत्री सामंथा कर  रही – News India Live,Times Now Live

मांसपेशी में कमज़ोरी

मांसपेशियों में दर्द या दर्द होना और बहुत थकान महसूस होना

बैठने में समस्या, या गिरने के बाद खड़े होना

निगलना या मुश्किल से अपना सिर ऊपर रखना मुश्किल होता है

दुखी या उदास महसूस करना

Samantha Ruth Prabhu Health: इस गंभीर बीमारी से जूझ रहीं सामंथा रुथ प्रभु,  फोटो देखकर फैंस परेशान

बता दे की, इस बीमारी से निजात पाने के लिए सही इलाज बहुत जरूरी है। यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो इस बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं।

व्यायाम करना: व्यायाम बहुत कारगर उपाय है। बता दे की, यह सभी प्रकार के मायोसिटिस के उपचार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है, और आपकी मांसपेशियों की ताकत का निर्माण या पुनर्स्थापित कर सकता है। व्यायाम और फिजियोथेरेपी विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आपके शरीर में मायोजिटिस शामिल है क्योंकि इस प्रकार के मायोजिटिस के लिए ये एकमात्र उपचार हैं।

हीट थेरेपी: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला हो सकती है जो विभिन्न तरीकों से मांसपेशियों को गर्म करने पर ध्यान केंद्रित करती है। कई मामलों में, भौतिक चिकित्सक आपके व्यायाम करने के बाद या जब आप थका हुआ या दर्द महसूस करते हैं, तो हीट थेरेपी की सिफारिश कर सकते हैं। माना जाता है कि हीट थेरेपी दर्द से राहत और मांसपेशियों को आराम देती है। रक्त प्रवाह में भी सुधार कर सकता है और सूजन को कम कर सकता है।

Related News