त्वचा को सांस लेने के लिए शरीर में लाखों छिद्र होते हैं जो चेहरे के आसपास भी बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं। कई लोगों को खुले और बड़े रोमछिद्रों की समस्या का सामना करना पड़ता है जो उन्हें उम्र से पहले बड़े दिखने लगते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे के रोमछिद्रों को ढक सकते हैं।

* बता दे की, तैलीय त्वचा और खुले रोमछिद्रों के लिए बेसन बेहद अच्छा माना जाता है. जिसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा टाइट हो जाएगी।

* आपकी जानकारी के लिए बता दे की, नींबू के रस में कसैला प्रभाव होता है और रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। गुलाब जल भी एक प्राकृतिक स्किन टोनर है जो रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। गुलाब जल और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। करीब 10 मिनट बाद सादे पानी से धो लें।

* मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, जो त्वचा की नमी बढ़ाने और रोमछिद्रों को कम करने के लिए चेहरे पर लगाए जाते हैं। आप इसका पेस्ट बना लें या इसे आइस क्यूब के रूप में इस्तेमाल करें।

Related News