क्या आप जानते हैं कि भारत में प्रति व्यक्ति मांस की खपत दुनिया में सबसे कम है और दुनिया की लगभग 10% आबादी शाकाहारी है? 1 अक्टूबर को, हम शाकाहारी होने के लाभों को पहचानते हैं और स्वीकार करते हैं कि शाकाहारी भोजन वास्तव में आनंददायक हो सकता है। यह विश्व शाकाहारी दिवस है, इसलिए टोफू, पनीर पिज्जा, वेजी बर्गर, और अन्य मांसहीन व्यवहारों को तोड़ दें!

प्रत्येक वर्ष 1 नवंबर को दुनिया भर में वर्ल्ड वैगन डे यानि विश्व शाकाहारी दिवस सेलिब्रेट किया जाता है। यह दिन मनुष्यों, जानवरों और प्राकृतिक पर्यावरण के लिए शाकाहारी होने के लाभ के बारे में प्रचार-प्रसार करने लिए भी पहचाना जाता है। विश्व शाकाहारी दिवस आम तौर पर शाकाहारी भोजन और शाकाहारी होने के लाभों को बढ़ावा देने का एक मौका है।

vegan (शाकाहारी) शब्द डोनाल्ड वॉटसन द्वारा दिया गया, जिसे Vegetarian शब्द से लिया गया है। उस वक़्त, भेदभाव यह था कि वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की कोई भी मंज़ूरी नहीं थी, इस बात का उन्होंने विरोध किया और विरोध में अंडे का सेवन बंद कर दिया और फिर 1951 में इसे एक शाकाहारी आंदोलन का रूप मिल गया। तब से हर वर्ष 1 नवंबर को पूरी दुनिया में शाकाहार दिवस को एक अभियान और जागरूकता के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। प्रत्येक वर्ष शाकाहारी सोसाइटी द्वारा विश्व भर में कई समारोह और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं। जिसके साथ साथ व्यक्तियों द्वारा कई स्थानीय कार्यक्रम, वार्ता और खाना पकाने के प्रदर्शन आयोजित भी किए जा रहे है।

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास: बता दें कि इस दिन की शुरुआत 1994 में लुईस वालिस के द्वारा की गई थी, जब यूनाइटेड किंगडम में द वेगन सोसाइटी के अध्यक्ष बन गए थे, इस संगठन की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ और “vegan” and “veganism” शब्दों के संयोग को यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के लिए वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने 1 नवंबर वेगन दिवस (Vegan Day) को हर वर्ष सेलिब्रेट करने का एलान कर दिया गया।

हर साल, सैकड़ों लोग अपनी जीवन शैली को स्वस्थ और अधिक नैतिक जीवन शैली में बदलते हैं। ये लोग पशु कल्याण की परवाह करते हैं और पशु क्रूरता को समाप्त करना चाहते हैं। वे भी लंबे, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, हृदय रोग के खतरों से बचना चाहते हैं, और पृथ्वी के साथ सद्भाव में रहकर आकर्षक शरीर बनाए रखना चाहते हैं। ये व्यक्ति कौन हैं? वे शाकाहारी हैं, और विश्व शाकाहारी दिवस अधिक दयालु जीवन शैली के पक्ष में मांस और अन्य पशु उत्पादों को खाने के लिए उनकी पसंद का सम्मान करता है।

यहाँ वह सब कुछ है जो आप दिवस मनाने के लिए कर सकते हैं:

दिन के लिए शाकाहारी बनें, भले ही आप पहले से ही शाकाहारी न हों। काम पर या स्कूल में अपने सहकर्मियों के साथ कुछ शाकाहारी व्यंजन साझा करें। आप कोई अतिरिक्त प्रयास नहीं करना चाहते हैं। एक तैयार वेजी ट्रे खरीदें। यहां तक ​​​​कि सबसे उत्साही मांस खाने वाले भी वेजी ट्रे का आनंद लेते हैं।

एक रेस्तरां के मांस रहित मेनू का प्रयास करें।

क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आगे बढ़ने से पहले मेनू पर शाकाहारी विकल्पों को जल्दी से स्कैन करते हैं? आज, शाकाहारी विकल्पों पर गौर करने और शाकाहारी खाने का चयन करने के अवसर का लाभ उठाएं। भविष्य? यह उस स्टेक से भी स्वादिष्ट हो सकता है।

किसान बाजार में खरीदारी करने जाएं।

आपके स्थानीय किसान के बाजार में कुछ सबसे स्वादिष्ट और ताज़ी उपज उपलब्ध होने की संभावना है। आप किसी भी स्वाद या मनोदशा के अनुरूप मांस रहित व्यंजनों की एक विस्तृत विविधता की खोज कर सकते हैं, जो अब कद्दू सहित हवा में है!

आपको शाकाहारी क्यों जाना चाहिए?

पर्यावरण के लिए फायदेमंद

मांसहीन होने से जानवरों के अलावा जीवाश्म ईंधन की बचत करके पर्यावरण को मदद मिलती है। क्या आप जानते हैं कि 1 कैलोरी बीफ़ के उत्पादन के लिए 78 कैलोरी जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता होती है, जबकि 1 कैलोरी सोयाबीन के उत्पादन के लिए केवल 1 कैलोरी की आवश्यकता होती है? यह मांस के निर्माण को 780% अधिक कुशल बनाता है!

आपके शरीर के लिए फायदेमंद

शाकाहारी भोजन पर, आप अक्सर बहुत सारे पोषक तत्व खाते हैं जो कभी-कभी मांस से अनुपस्थित होते हैं, जैसे कि फाइबर, फोलिक एसिड, विटामिन सी और ई, मैग्नीशियम, असंतृप्त वसा और एक टन फाइटोकेमिकल्स। कम कोलेस्ट्रॉल, हृदय रोग का कम जोखिम, निम्न रक्तचाप और स्वस्थ वजन का परिणाम होता है।


शाकाहारी भोजन स्वादिष्ट हो सकता है

यह एक आम गलत धारणा है कि मांस रहित आहार उबाऊ और अनाकर्षक होते हैं, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है। वेजी-आधारित पैनकेक लगभग किसी भी सब्जी का उपयोग करके बनाए जा सकते हैं।

Related News