हमारे भारतीय लोगों में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व माना जाता है क्योंकि वास्तु शास्त्र में मानव जीवन की हर छोटी से छोटी समस्या और जीवन में काम आने वाली हर चीज के बारे में कई तरह के उपाय और नियम बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर जीवन में आने वाली हर छोटी से छोटी समस्या को दूर किया जा सकता है वास्तु शास्त्र में मानव के द्वारा बनाए जाने वाले घर के लिए भी कई तरह के नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्रों में घर में बनाए जाने वाले मंदिर के बारे में भी कई तरह के नियम बताए गए हैं। भारतीय लोगों के हर घर में आपको छोटा सा मंदिर जरूर मिलेगा। लेकिन वर्तमान समय में देखा जाता है कि लोग अब लकड़ी से बने मंदिर अपने घरों में रखने लगे हैं। वास्तु शास्त्र में मंदिर की दिशा के बारे में कई तरह के नियम बताया जाए हैं और उसी के अनुसार हमेशा मंदिर या पूजा घर बनवाना चाहिए तभी आपको उसका लाभ मिल पाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं घर के मंदिर से जुड़े नियमों के बारे में -

* इस दिशा में मंदिर रखना होता है सही :

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में पूजा घर या मंदिर रखने की सबसे अच्छी दिशा ईशान कोण या उत्तर दिशा को माना जाता है यदि आप भी इस दिशा में मंदिर का निर्माण करवाते हैं तो आपको बहुत फायदा मिलता है।

* इस तरफ होना चाहिए भगवान की मूर्ति का मुख :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि मंदिर में रखी भगवान की प्रतिमा का मुख हमेशा पश्चिम की ओर तथा पूजा करने वाले का मुख पूर्व की ओर होना चाहिए।

* कभी भी मंदिर की दीवार बाथरूम के साथ ना हो टच :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि आपके घर के मंदिर की दीवार कभी भी बाथरूम को टच नहीं करनी चाहिए क्योंकि ऐसा होना बहुत ही अशुभ होता है ऐसा होने से आपके घर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है और वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी स्नानघर पूजा के मंदिर के ऊपर या नीचे या बगल में नहीं बनाना चाहिए।

* भूलकर भी घर के मंदिर में ना रखे भगवान की टूटी फूटी मूर्ति :

वास्तु शास्त्र के अनुसार बताया गया है कि घर के मंदिर में कभी भी भगवान की टूटी हुई मूर्ति नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा अशुभ माना जाता है यदि आपके घर के मंदिर में भी कोई भगवान की क्षतिग्रस्त मूर्ति है तो आप उसे जल्द से जल्द किसी नदी में प्रवाहित कर दे। क्योंकि घर के मंदिर में खंडित मूर्ति रखने से आपको बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है और आपके घर में अशांति का माहौल हो सकता है।

Related News