हर साल दुनिया भर में लगभग 7 मिलियन लोग अवसाद, लाचारी और निराशा या चिकित्सा कारणों से आत्महत्या करते हैं। इतना ही नहीं हर साल कई गुना ज्यादा लोग आत्महत्या का प्रयास करते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, 15 से 19 वर्ष के बच्चों में आत्महत्या मृत्यु का चौथा प्रमुख कारण है। हेल्थलाइन के अनुसार, आत्महत्या एक गंभीर मनोवैज्ञानिक समस्या है जिसे आप केवल तभी समझ सकते हैं जब आप स्वयं इस तरह के मूड से गुजरे हों, क्योंकि यह समझना बहुत मुश्किल है कि कोई व्यक्ति इस तरह से अपनी जान देने के बारे में क्यों सोचेगा।

अवसाद को मनोदशा संबंधी विकारों की श्रेणी में रखा जा सकता है। यह कहा जा सकता है कि यह उदासी, किसी चीज के खोने या किसी चीज के प्रति नाराजगी की भावना है जो व्यक्ति की दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप करती है और उसे हर समय घुटन का अनुभव कराती है।

In Bhopal, an eighteen-year-old man hanged himself by making a noose from  his mother's sari, know what was the reason for his suicide | भोपाल में  अठारह साल के युवक ने मां

मादक द्रव्यों के सेवन का विकार मादक द्रव्यों या शराब की लत के कारण होता है। आपको बता दें कि चिंता पारिवारिक इतिहास, अवसाद या किसी तरह के मानसिक स्वास्थ्य इतिहास के कारण भी हो सकती है। यह भी एक मानसिक विकार है जो किसी दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, कार दुर्घटना, किसी प्रकार की मानसिक या शारीरिक यातना के कारण हो सकता है। हालांकि, पुरुषों और महिलाओं में इसके लक्षण अलग-अलग होते हैं।

Related News