इंटरनेट डेस्क। दोस्तों आपको बता दे की हिन्दू धर्म में लोग सुबह शाम भगवान पूजा करते है। लेकिन दोस्तों कई लोग भगवान की पूजा करते समय कुछ ऐसी गलतियां करते है जिसके कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। दोस्तों ज्योतिष शास्त्र का हमारे जीवन पर कितना प्रभाव पड़ता है। और आज हम आपको कुछ चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखने की जरूरत है। तो दोस्तों आप भी इन नियमों के बारे में जान लीजिये।

शास्त्रों के अनुसार दोस्तों आपको बता दे की पूजा से संबंधित सभी चीजें जमीन पर कभी नहीं रखना चाहिए। जैसे दीपक, शिवलिंग, शालीग्राम, मणि, देवताओं और देवियों की मूर्तियां, यज्ञोपवत (जेनू), सोना और शंख, इन चीजों को जमीन पर नहीं रखना चाहिए। अगर वे उन्हें नीचे रखना है, तो उन्हें रखने से पहले जमीन पर एक कपड़ा डाल दें। ऐसे करने पर आपको आपकी पूजा का लाभ मिलेगा।

शास्त्रों के अनुसार दोस्तों आपको बता दे की हिंदू कैलेंडर के अनुसार, अमावस्या, पूर्णिमा, चतुर्दशी और अष्टमी के दिन गैर-शाकाहारी खाना नहीं होना चाहिए। किसी भी रविवार को तांबा जार में कोई खाना नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा, आपको रविवार को लाल दाल, अदरक, लाल खाद्य पदार्थ खाने से भी बचना चाहिए।

शास्त्रों के अनुसार इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए की जब भी आप बाहर से आये तो सीधे घर में नहीं जाना चाहिए। इससे पहले अपने घर के मुख्य दरवाजे से पहले दोनों पैरों को साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से घर साफ रहता है।

Related News