अहमदाबाद: पीएम नरेंद्र मोदी अगले हफ्ते 29 सितंबर को गुजरात के भावनगर जिले में दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल की आधारशिला रखेंगे. वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल बिजनेस समिट 2019 के दौरान, फोरसाइट ग्रुप ने गुजरात में इस सीएनजी टर्मिनल की स्थापना के लिए गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। सीएम भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली गुजरात सरकार ने विभिन्न नीतियों के तेजी से क्रियान्वयन का आश्वासन दिया है और आने वाले दिनों में इस टर्मिनल को आकार देने के लिए आवश्यक अनुमति भी दी है।

कंसोर्टियम ने भावनगर बंदरगाह के उत्तर की ओर सीएनजी टर्मिनल और अन्य टर्मिनलों के विकास के लिए दिसंबर 2019 में गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (जीएमबी) को परियोजना प्रस्ताव प्रस्तुत किया। गुजरात सरकार ने परियोजना के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और सितंबर 2020 में जीएमबी ने भावनगर पोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड (बीपीआईपीएल) के नाम पर एक आशय पत्र (एलओआई) जारी किया, जो कंसोर्टियम द्वारा गठित एक विशेष प्रयोजन वाहन है।


बंदरगाह 4,024 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा और इसमें दुनिया के पहले सीएनजी टर्मिनल के लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे के साथ-साथ दुनिया का चौथा सबसे बड़ा लॉक गेट सिस्टम होगा। सीएनजी टर्मिनल के अलावा, बंदरगाह भावनगर जिले की भविष्य की जरूरतों और वाहन स्क्रैपिंग, कंटेनर उत्पादन, और अन्य मेगा परियोजनाओं विशेष रूप से धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र (धोलेरा एसआईआर) जैसी आगामी परियोजनाओं को भी पूरा करेगा।

Related News