इस वर्ष विश्व हास्य दिवस 02 मई 2021 को मनाया जा रहा है। विश्व हंसी दिवस हर साल मई के पहले रविवार को मनाया जाता है। यह इंगित करता है कि भले ही आज इसने योग और चिकित्सा से हाथ मिला लिया है, लेकिन इसका महत्व हमारे जीवन में हमेशा बना रहेगा। फिर जो भी तरीका अपनाया जाए। विश्व हास्य दिवस की शुरुआत वर्ष 1998 में हुई थी। इस दिन को सफल बनाने का श्रेय हास्य योग आंदोलन के संस्थापक डॉ मदन कटारिया के पास जाता है।

हंसना क्यों जरूरी है?

वह वह थे जिन्होंने 11 जनवरी 1998 को मुंबई में पहली बार विश्व हास्य दिवस मनाया था। इसे मनाने का उद्देश्य समाज के बढ़ते तनाव को कम करना और उन्हें खुशहाल जीवन जीना सिखाना था। तब से, हर साल मई के पहले रविवार को कॉमेडी डे मनाया जाता है। हंसी शरीर और मन में उत्साह का संचार करती है और दिल से हँसना किसी दवा से कम नहीं है। यह एक उत्कृष्ट टॉनिक के रूप में काम करता है। इसलिए आज विभिन्न स्थानों पर कॉमेडी क्लब स्थापित किए जा रहे हैं, ताकि व्यस्त जीवन में तनाव से छुटकारा मिल सके।

क्या आप जानते हैं कि हंसने से हम जितनी बातचीत करते हैं, उससे छह गुना ज्यादा ऑक्सीजन लेते हैं। इस तरह शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है। मनोवैज्ञानिक भी तनाव से पीड़ित लोगों को हंसते रहने की सलाह देते हैं। मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका मस्तिष्क अपने आप ही सोचने लगता है कि आप खुश हैं - यह वह प्रक्रिया है जो पूरे शरीर में बहती है और आप तनावमुक्त महसूस करने लगते हैं। जब आप हंसना शुरू करते हैं, तो शरीर में रक्त संचार तेज होता है। अगर आप तनाव में भी हंसने की क्षमता रखते हैं, तो दुख भी थोड़ा कम लगने लगता है।

Related News