इडली एक ऐसी डिश है जो आज हर घर में बनाई जाती है। न केवल देश में बल्कि विदेशों में भी इसकी समान मांग है। यह एक परफेक्ट ब्रेकफास्ट डिश है, जो आपको स्वस्थ भी रखती है। इसे कई तरह से बना सकते हैं। हर साल, विश्व इडली दिवस 30 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 2015 में चेन्नई में इडली कैटरर अनवान के माध्यम से मनाया गया था। इस दिन को मनाने के लिए, Anyavan ने 1,328 इडली बनाई और 30 मार्च 2015 को एक अधिकारी ने इस दिन को विश्व इडली दिवस के रूप में मनाने के लिए अनोखे तरीके से केक काटा। क्या आप जानते हैं कि इडली इंडोनेशिया में किण्वित भोजन के रूप में उत्पन्न हुई और 800-1200 ईस्वी में भारत आई। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। ये अद्भुत दक्षिण भारतीय व्यंजन दुनिया भर में लोकप्रिय हैं और लोग सांबर और चटनी के साथ इडली का आनंद लेते हैं। विश्व इडली दिवस से पहले, हम आपके लिए विभिन्न प्रकार की इडली की पूरी सूची लेकर आए हैं, जिन्हें आप इस अवसर पर आजमा सकते हैं।

इडली सांभर चटनी (Idli Sambar Chutney recipe in Hindi) रेसिपी बनाने की विधि  in Hindi by Geeta Rani Sharma - Cookpad

भरवां इडली

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह इडली मूंग दाल, हरी मिर्च और मैश किए हुए आलू के साथ भरवां है, और एक स्वस्थ व्यंजन है। यह नाश्ते के लिए एकदम सही है।

रवा इडली

यह इडली डीप फ्राई की जाती है और नारियल और पुदीने की चटनी के साथ परोसी जाती है। इसमें एक बेहतरीन गर्म और मसालेदार स्वाद है, जो आपका दिन बना देगा।

ओट्स इडली

ओट्स एक व्यक्ति के लिए एक स्वस्थ भोजन है और आप इसे इडली के रूप में कल्पना कर सकते हैं। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं होगा? यह इडली का एक बहुत ही पौष्टिक रूप है और आपको बेहतर जीवन शैली का चुनाव करने में भी मदद करेगा।

मूंग दाल इडली

यह इडली हरी मिर्च, सरसों और प्याज के साथ छिड़के गए मूंग और चावल के मिश्रण से बनाई गई है। इसे सांबर और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है।

weight loss: जानें, कैसे वजन कम करता है इडली सांभर - know how idli sambhar  can help you lose weight | Navbharat Times

कांचीपुरम इडली

यह इडली सूजी और चावल के साथ बनाई जाती है और सभी स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसे घी और नारियल की चटनी के साथ परोसा जाता है, जो इसे और भी स्वादिष्ट भोजन बनाता है। इडली के ये 5 तरीके बनाएं और इसे अपने परिवार और दोस्तों को परोसें।

Related News