लाइफस्टाइल डेस्क। आज के समय में खासकर महिलाएं अपने मोटापे को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहती है इसके लिए वह काफी ज्यादा एक्सरसाइज करती हैं लेकिन उसका कोई फर्क उन पर नहीं होता है इतना ही नहीं महिलाओं का मोटापा सबसे ज्याद उनकी हिप्स, थाइस, टमी के आसपास के हिस्से पर होता है जिसको कम करना बहेद की मुश्किल होता है इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे एसे योगा बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपनी इन सभी जगह की चर्बी को कुछ ही दिनों में खत्म कर देंगे तो चलिए जानते हैं...

अगर आप अपने हिप्स की चर्बी को खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आप सुबह खाली पेट तितली आसन को जरुर करें इसके लिए आप आराम से बैठ जाएं इसके बाद अपनी सांस को नॉर्मल करें फिर धीरे-धीरे दोनों पैरों के तलुओं को एक-साथ मिलाएं और दोनों हाथों से उपने पैस के तलुओं को पकड लें इसके बाद अब दोनों पैरों को तितली के पंखों की तरह ऊपर-नीचे मूव करें। अगर आप ऐसा नियमित करते है तो आपके हिप और थाई का फैट खत्म हो जाएगी ।

महिलाओं के पेट की चर्बी को खत्म करने के लिए सबसे कारगर योगा है मलासन को इस योगा को करने से आपकी चर्बी बहुत जल्दी रेडियूज होने लग जाती है इसके लिए आप एक स्थान पर सीधे खड़े हो जाएं। अपने पैरों के बीच थोडा सा गैप बनाकर घुटनों से पैर मोड़कर कुर्सी पर बैठने की पोजिशन मेंटेन करके रखें ऐसा आप लगातार करते रहे ऐसा करने से आपको बहुत जल्द इसका असर देखने को मिल जाएगा।

Related News