pc: tv9hindi

हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का इतिहास 1908 के आसपास का है, जो 20वीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में श्रमिक आंदोलनों से जुड़ा है। रिपोर्टों से पता चलता है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत सीमित कामकाजी घंटों की मांग को लेकर महिलाओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई। रूस में महिलाओं ने सबसे पहले विश्व युद्ध का विरोध करते हुए महिला दिवस मनाया था।

आज महिलाओं का सशक्तिकरण:
इस दिन को मनाते हुए इसकी स्थापना के 116 वर्ष पूरे हो गए हैं। महिलाएं काफी मजबूत हो गई हैं, व्यवसायों में शामिल हो रही हैं, प्रमुख कंपनियों का नेतृत्व कर रही हैं और निवेश की जटिलताओं को समझ रही हैं। आज हम महिलाओं से जुड़ी एक ऐसी योजना पर चर्चा करेंगे जो निवेश के मामले में सबसे अच्छी मानी जाती है, जिसमें रिटर्न और सुरक्षा दोनों मिलती है।

महिला सम्मान बचत योजना:
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना महिलाओं के लिए बनाई गई एक विशेष बचत योजना है। इस योजना के तहत खाता डाकघर या अधिकृत बैंक में खोला जा सकता है। न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश आवश्यक है, और बाद में निवेश 100 रुपये के गुणक में किया जा सकता है। अधिकतम निवेश सीमा 2 लाख रुपये है। यह योजना 7.5% की वार्षिक ब्याज दर प्रदान करती है, और ब्याज की गणना त्रैमासिक की जाती है।

pc: The Economic Times Hindi

एलआईसी की जीवन आधार पॉलिसी:
एलआईसी की जीवन आधार पॉलिसी महिलाओं के लिए एक अच्छी स्कीम मानी जाती है। यह एक नॉन-लिंक्ड व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है जो निवेशक को परिपक्वता पर एक निश्चित राशि प्रदान करती है। यदि पॉलिसीधारक की पॉलिसी पूरी होने से पहले मृत्यु हो जाती है, तो परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस पॉलिसी में मूल बीमा राशि न्यूनतम 75,000 रुपये है, जिसकी अधिकतम सीमा 3 लाख रुपये है। पॉलिसीधारक मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक और वार्षिक भुगतान विकल्पों में से चुन सकता है। यह आवश्यक है कि योजना में वयस्कता के लिए पॉलिसीधारक की आयु 70 वर्ष से अधिक न हो।

pc; Hindustan

डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस):
डाकघर मासिक आय योजना (एमआईएस) भी महिलाओं के लिए फायदेमंद योजना हो सकती है। इस योजना में हर महीने ब्याज के रूप में नियमित आय स्थापित करने के लिए एक निश्चित राशि का निवेश किया जाता है। इसमें 5 साल का लॉक-इन पीरियड है। इस योजना में एकल खाते के लिए अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख रुपये है। 15 लाख रुपये के निवेश पर लगभग 9,000 रुपये की मासिक आय अर्जित की जा सकती है। यह आय सभी संयुक्त खाताधारकों के बीच समान रूप से वितरित की जाती है। खाता खुलने के एक महीने बाद ब्याज भुगतान शुरू हो जाता है।

ये निवेश योजनाएं महिलाओं को वित्तीय सुरक्षा और नियमित रिटर्न प्रदान करती हैं, जो उनके सशक्तिकरण में योगदान देती हैं।

Related News