अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं तो आपको भविष्य की चिंता करते हुए अपनी कमाई का एक हिस्सा अच्छी जगह निवेश करना जरूरीर हैं, समय के साथ, ये निवेश काफ़ी बढ़ सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी योजना से परिचित कराना चाहते हैं जो आपके पैसे को दोगुना कर सकती है।

Google

हम जिस योजना की बात कर रहे हैं, वह है किसान विकास पत्र (KVP)। यह एक निश्चित दर वाली छोटी बचत योजना है जिसे व्यक्तियों के बीच दीर्घकालिक निवेश और बचत को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Google

अगर आप अन्य बचत योजनाओं में निवेश करने से डरते हैं या जोखिम लेने से डरते हैं, तो किसान विकास पत्र आपके लिए आदर्श है। यह योजना बिना किसी जोखिम के गारंटीड रिटर्न देती है। आप डाकघरों के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से भी किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं। न्यूनतम निवेश राशि एक हज़ार रुपये है।

Google

जब आप किसान विकास पत्र में निवेश करते हैं, तो आपका कार्यकाल निवेश के समय प्रचलित ब्याज दर के आधार पर निर्धारित होता है। यह कार्यकाल बताता है कि आपके पैसे को दोगुना होने में कितना समय लगेगा। वर्तमान में, ब्याज दर 7.5 प्रतिशत है, जिसका अर्थ है कि आपको अपना पैसा दोगुना करने के लिए 9 साल और सात महीने तक निवेश करना होगा।

Related News