लाइफस्टाइल डेस्क। कई लोगों के बाल झड़ने लगते हैं जो उनके लिए परेशानी का कारण बन जाते हैं। हम आपको बता दें कि तनाव, तरह तरह के शैंपू का इस्तेमाल, डैंड्रफ और त्वचा के रूखापन की वजह से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है। बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का सहारा भी लेते हैं, लेकिन इनसे खास फायदा नहीं मिल पाता है।
आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

1.बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आंवला, काले तिल व भृंगराज को समान मात्रा में लेकर कूट ले और इसमें चीनी का बूरा मिलाकर रोज सुबह शाम बीच ग्राम सेवन करें। नियमित तौर पर इस नुस्खे का इस्तेमाल करने पर कुछ दिनों में बाल झड़ने की समस्या रुक जाएगी।

2.बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए आप रोज सिर की मालिश करें। जानकारी के लिए बता दे की रोज सिर की मालिश करने पर बालों को जड़ तक पोषण मिलता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या नहीं होती है। बाल झड़ने की समस्या को रोकने के लिए रोज रात को सोते समय नारियल, तिल्ली या सरसों के तेल को हल्का गुनगुना गर्म करके सिर के मालिश करें और सुबह बालों को साफ पानी से धो लें।

Related News