PC: Purplle

सर्दियों में ड्राई स्किन से जुड़ी समस्याएं बढ़ जाती है। यहां तक ​​कि पहले से ही रूखी त्वचा वाले लोगों को भी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। रूखी त्वचा पर हर कोई मॉइस्चराइजर लगाता है। लेकिन कुछ घंटों के बाद इसका असर भी खत्म हो जाता है. अगर आप सर्दियों में रूखी त्वचा से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना नहाते समय ये काम करें। पूरे शरीर की त्वचा मुलायम और मुलायम हो जायेगी। इन चीजों को करने से त्वचा का रूखापन कम हो जाएगा।

साबुन की जगह बॉडी वॉश का प्रयोग करें
सर्दियों में साबुन की जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल करें। बॉडी वॉश त्वचा को अधिक नमी प्रदान करता है। वहीं साबुन के इस्तेमाल से त्वचा पूरी तरह से बेजान और रूखी हो जाती है। इसलिए सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बचें।

गर्म पानी
सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना मुश्किल होता है। ऐसे में गर्म पानी से स्नान किया जाता है। लेकिन याद रखें कि नहाने का पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए। बल्कि यह पानी थोड़ा गर्म होना चाहिए। बहुत अधिक गर्म पानी त्वचा का प्राकृतिक तेल भी छीन लेता है और त्वचा रूखी दिखने लगती है।

PC: SkinKraft

स्क्रब जरूर करें
रोजाना त्वचा को एक्सफोलिएट करना सुनिश्चित करें। अक्सर त्वचा पर जमा होने वाली डेड स्किन रूखी और बेजान हो जाती है और अलग दिखने लगती है। इस डेड स्किन को नेचुरल स्क्रब से साफ़ करें। उन एरिया को साफ़ करें जो अधिक रूखेहैं, विशेषकर कोहनी, घुटने, एड़ी। इससे रूखेपन से तुरंत राहत मिलती है।

PC: BeBeautiful

नहाने से पहले तेल लगाएं
नहाने से कुछ मिनट पहले पूरे शरीर पर नारियल तेल या जैतून का तेल लगाएं। इससे त्वचा अधिक नमीयुक्त रहती है और रूखेपन से बचाव होता है। हाथों-पैरों के साथ-साथ शरीर पर भी तेल से मालिश करें और करीब 10 से 15 मिनट बाद गर्म पानी से नहा लें। ऐसा करने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है और त्वचा रूखी नहीं होती है। आप नहाने के बाद अपने हाथों और पैरों पर भी थोड़ा तेल लगा सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News