नवम्बर आ चुका है हल्की ठंडक का एहसास होने लगा है। सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन ड्राय हो जाती है, जिसके चलते हर वक्त खुजली होती रहती है। स्किन पर ध्यान न देने पर एक्जिमा और सोरायसिस जैसी बीमारियों का ख़तरा बढ़ने की सम्भावना भी रहती है। तो जानिए त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए मौसम के अनुकूल हमे कोनसे जरूरी बदलाव करने चाहिए।

अपने पैरों का ख्याल रखें
सर्दी के मौसम में त्वचा के साथ-साथ पैरों की भी नमी कम हो जाती है। जिसके चलते एडियां फटने लगती हैं और पैर गंदे दिखते हैं। तो इसके लिए नेचुरल ऑयल युक्त फूटक्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए। साथ ही, पैरों की भी स्क्रबिंग करें जिससे डेड स्किन निकल जाए।

मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन
त्वचा की बाहरी देखभाल के अलावा अपनी डाइट का ध्यान रखना भी जरूरी है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मौसमी फल और सब्जियां खाने से ठंड के मौसम में शरीर में फ्री रेडिकल्स को दूर करने और त्वचा को सुन्दर रखने में मदद मिलती है।

गुनगुने पानी का प्रयोग करें
सर्दियों में हॉट शावर लेना किसे पसंद नहीं होता लेकिन गर्म पानी त्वचा के नेचुरल ऑयल्स को नष्ट कर देता है जिसकी वजह से ड्रायनेस बढ़ जाती है। जो लोग नहाने के तुरंत बाद त्वचा को मॉइस्चराइज नहीं करते, उनकी त्वचा पर बहुत जल्द क्रैक्स और विंटर एक्जिमा उभर जाते हैं। तो इसके लिए विशेषज्ञ गुनगुने पानी के प्रयोग की सलाह देते हैं।

सनस्क्रीन लगाएं
कई लोग सोचते हैं कि सर्दियों के मौसम में सनस्क्रीन की ज़रुरत नहीं होती, लेकिन युवी रेज त्वचा के लिए गर्मियों के समान ही हानिकारक होती हैं। इसलिए, हमें अपनी त्वचा को पराबैंगनी किरणों के दुष्प्रभावों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करना चाहिए।

स्किनकेयर संबंधी आयुर्वेदीय उत्पादों का प्रयोग करें
सर्दी के पूरे मौसम में त्वचा की कोमलता बनाए रखने के लिए केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें। नेचुरल चीज़ों से चेहरा धोएं। उसके बाद हल्का मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन लगाएं और रात में भी मॉइस्चराइजर लगाना चाहिए।

Related News