सर्दियां में शरीर में बहुत तेज खुजली होती है और स्किन फटने भी लगती है और कई बार खून भी निकलने के साथ तेज दर्द भी होता है। इसका इलाज है नहाने के बाद बॉडी को अच्छी तरह से मॉयस्चराइज करना, सोने से पहले ड्राय स्किन पर क्रीम लगाकर उसे अच्छी तरह से कवर कर लेना, लेकिन एक और तरीका है जिससे आप ड्राय स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

जी हां, नहाने के पानी में अगर आप यहां बताए जा रहे ऑयल्स की कुछ बूंदें मिक्स कर लें, तो इससे काफी हद तक ड्रायनेस से छुटकारा पा सकते हैं।

लैवेंडर ऑयल
एसेंशियल ऑयल्स कई तरीकों से फायदेमंद होते हैं खासतौर से स्किन और बालों के लिए। इसके अलावा ये मूड को भी अच्छा और लाइट रखते हैं, तो ड्राय स्किन की प्रॉब्लम दूर करने के लिए नहाने के पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर नहाएं। पूरे दिन शरीर से भीनी-भीनी खुशबू आती रहेगी। वैसे ये तेल दर्द या सूजन भी दूर करने में असरदार है

नारियल तेल
नारियल का तेल बहुत ही अच्छा और असरदार उपाय है ड्रायनेस की समस्या से छुटकारा पाने का। नहाने के बाद तो इसे बॉडी पर लगाना फायदेमंद होता ही है लेकिन साथ ही साथ पानी में मिलाकर नहाना भी। कोकोनट ऑयल त्वचा को नमी देता है। इसमें मौजूद फैटी एसिड्स फटी स्किन की समस्या दूर करते हैं।


बादाम का तेल
बादाम का तेल भी स्किन को नौरिश और रिपेयर करने का काम करता है। ड्राय स्किन की समस्या से परेशान लोगों को तो इसका जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। गुनगुने पानी में इस तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और इससे नहाएं। ये न सिर्फ स्किन को सॉफ्ट रखता है बल्कि इससे स्किन की चमकदार भी बढ़ती है।

Related News