टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसे खाना हर कोई पसंद करता है और इस सब्जी का इस्तेमाल लगभग हर दिन भारतीय रसोई में किया जाता है। आज के समय में यह आपकी सब्जी को सलाद में शामिल कर सकता है. जी हां और इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है, हालांकि टमाटर का सेवन हर कोई नहीं कर सकता। सैलिसिलेट की उच्च सांद्रता होती है। कुछ लोग सैलिसिलेट की एक भी मात्रा नहीं ले पाते हैं और उन्हें एलर्जी हो जाती है।

टमाटर एलर्जी और टमाटर असहिष्णुता- टमाटर एलर्जी और टमाटर असहिष्णुता दो अलग-अलग शब्द हैं, हालांकि लोग उन्हें एक ही समझते हैं।

एलर्जी- इसके लक्षण आमतौर पर किसी भी मात्रा में ट्रिगर फूड खाने के तुरंत बाद दिखाई देते हैं। ट्रिगर फूड खाने के गंभीर और घातक परिणाम भी हो सकते हैं।

असहिष्णुता- बता दें कि इसमें रोग की तीव्रता आमतौर पर इस बात पर निर्भर करती है कि ट्रिगर फूड का कितना सेवन किया गया है। टमाटर सॉस का एक बड़ा चमचा आपको बीमार नहीं कर सकता है, लेकिन एक पूर्ण स्पेगेटी डिश आपको परेशान करेगा। यदि आप बहुत अधिक ट्रिगर भोजन खाते हैं तो आपको बीमार होने की संभावना अधिक होती है। बल्कि इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि ज्यादातर लोगों को टमाटर से एलर्जी नहीं बल्कि टमाटर से एलर्जी होती है। वहीं, टमाटर से एलर्जी या असहिष्णुता वाले कई लोग सीमित मात्रा में अच्छी तरह पके हुए टमाटर का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

टमाटर असहिष्णुता के लक्षण:

गले में खरास

अस्थायी रूप से आपकी आवाज़ खो रही है

रात में पसीना आना

बुखार

साइनस की समस्या

स्थायी टॉन्सिल सूजन

जीईआरडी या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रिफ्लक्स रोग

पैर में ऐंठन

टमाटर एलर्जी के लक्षण:

जीभ, मुंह की छत, होंठ या चेहरे का कोई हिस्सा अक्सर सूज जाता है

हाइपर वेंटिलेशन

आंखों के नीचे सूजन

अम्ल प्रतिवाह

अगर आपको टमाटर से एलर्जी या असहिष्णु समस्या है, तो आपको शायद इसी तरह की समस्याएं हुई हैं और इन लक्षणों की एक किस्म का सामना करना पड़ा है।

Related News