दुनिया भर में ज्यादातर लड़कियों को लंबे बाल चाहिए होते हैं और जिनके लंबे बाल होते हैं वो इनके टूटने से परेशान रहते हैं। ऐसी लड़कियां हर लुक के साथ सीधे बाल रखना पसंद करती हैं जो कि नहीं हो सकते और इन्हें करवाने में काफी खर्चा लगता है। कई लड़कियां रोजाना स्ट्रेटनर की मदद से अपने बालों को सीधा करती हैं और इससे बाल बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें रोजाना सीधे बालों की जरूरत होती है तो आज हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी - त्वचा के साथ-साथ मुल्तानी मिट्टी भी बालों के लिए अच्छी होती है। =इसे लगाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में सिर्फ एक अंडे का सफेद भाग और दो बड़े चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इस पेस्ट में थोड़ा पानी मिलाएं ताकि आपके बालों पर एक स्थिरता बनी रहे। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। करीब 30 मिनट के बाद बालों में धीरे से कंघी करें और अब इस पेस्ट को दोबारा लगाएं और बालों में कंघी करें। इस प्रक्रिया को एक दो बार दोहराएं और फिर अपने बालों को धो लें।

शहद- इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक कप दूध में एक चम्मच शहद मिलाएं। जिसके बाद इसमें कुछ स्ट्रॉबेरी मिलाएं और इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। इसे लगभग 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें। फिर शैंपू और कंडीशनर की मदद से इसे धो लें। यदि आप बेहतर परिणाम चाहते हैं तो इसे 3 से 4 बार दोहराएं।

नारियल का दूध - एक गिलास नारियल के दूध में मध्यम आकार का नींबू का रस मिलाएं। जिसके बाद इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें और फिर मिश्रण को 3 घंटे या इससे ज्यादा के लिए फ्रिज में रख दें, जब तक कि यह थोड़ा गाढ़ा न हो जाए। ठंडे क्रीमी मिश्रण को अपने बालों में लगाएं। इस पेस्ट को लगाने के बाद बालों को ढक लें। एक तौलिये को गर्म पानी में भिगोकर उसे ढँक दें और फिर उसे निचोड़ कर बालों को इससे ढक लें। लगभग 25 से 30 मिनट के लिए ढककर रखें और फिर शैम्पू की मदद से धो लें। कंडीशनर लगाना न भूलें। आपको इसे 5 से 6 बार करना है।

Related News