सर्दियों को खाने-पीने का मौसम माना जाता है। एक चीज है जो लोग इस मौसम में बहुत खाते हैं और वह है मूंगफली। मूंगफली में बादाम में पाए जाने वाले सभी पोषक तत्व होते हैं। इसीलिए इसे सस्ता बादाम भी कहा जाता है। मूंगफली में छुपा है सेहत का खजाना। जानिए सर्दियों में मूंगफली क्यों खानी चाहिए। मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है जो शारीरिक विकास के लिए आवश्यक है। यदि आप किसी भी कारण से दूध नहीं पीते हैं, तो मूंगफली का सेवन एक उत्कृष्ट विकल्प है। मूंगफली वजन कम करने में बहुत सहायक होती है। मूंगफली खाने के बाद भूख नहीं लगती। जिसका मतलब है कि आप अधिक नहीं खा सकते हैं जिससे वजन कम करना आपके लिए आसान हो जाता है।

मूंगफली एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स से भरपूर होती है। यह स्ट्रोक और दिल से संबंधित समस्याओं के जोखिम को कम करता है। मूंगफली में ट्रिप्टोफैन अवसाद की समस्या से राहत दिलाने में भी मदद करता है। मूंगफली में फाइटोस्टेरॉल अधिक होता है, जिसे बीटा-साइटोस्टेरॉल कहा जाता है। इस फाइटोस्टेरॉल को कैंसर से बचाने में कारगर दिखाया गया है। एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार, महिलाओं और पुरुषों ने सप्ताह में कम से कम दो बार मूंगफली खाई, उनमें कोलन कैंसर का 58 प्रतिशत और पुरुषों का 27 प्रतिशत कम जोखिम था। मूंगफली में मैंगनीज के साथ-साथ खनिज भी होते हैं। ये खनिज वसा, कार्बोहाइड्रेट, चयापचय, कैल्शियम, अवशोषण और रक्त शर्करा को नियंत्रित करते हैं।

कई अध्ययन रिपोर्टों ने सुझाव दिया है कि मूंगफली खाने से मधुमेह का खतरा 21 प्रतिशत कम मूंगफली मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा से भरपूर होती हैं। मूंगफली में पाया जाने वाला ओलिक एसिड रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित करता है और साथ ही शरीर को कोरोनरी धमनी की बीमारी से बचाता। मूंगफली में उच्च मात्रा में फोलिक एसिड होता है, जो महिलाओं में प्रजनन क्षमता को मजबूत करता है। ये विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हैं।

अगर आप गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में हैं, तो आज ही मूंगफली खाना शुरू कर दें। इससे बच्चे के स्वास्थ्य में सुधार होगा। मूंगफली एक बच्चे में अस्थमा के खतरे को भी कम करती है। मूंगफली सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। मूंगफली में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ त्वचा में ग्लो भी लाता है। मूंगफली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जो सर्दियों में सर्दी और खांसी जैसी समस्याओं से बचाता है। प्रतिदिन मूंगफली खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और शरीर के अंदर से ऊर्जा मिलती है।

Related News