सर्दी के मौसम में हल्दी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है और इस समय हल्दी के फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं क्योंकि कच्ची हल्दी में हल्दी पाउडर से ज्यादा गुण होते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि कच्ची हल्दी के इस्तेमाल से निकलने वाला रंग हल्दी के पाउडर से कहीं ज्यादा गाढ़ा और मजबूत होता है.कच्ची हल्दी अदरक जैसी दिखती है. इसे जूस में मिलाकर, दूध में उबालकर, चावल के व्यंजन में डालकर, अचार के रूप में, चटनी बनाकर और सूप में डालकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के गुण होते हैं। यह विशेष रूप से पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है, साथ ही उन्हें हटा भी देता है। यह हानिकारक हैmसाथ ही ट्यूमर को रेडिएशन के संपर्क में आने से भी बचाता है। हल्दी में खास एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। गठिया के रोगियों में इसके प्रयोग से बहुत लाभ होता है। यह शरीर की प्राकृतिक कोशिकाओं को नष्ट करने वाले मुक्त कणों को साफ करता है और गठिया के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत देता है।

कच्ची हल्दी में इंसुलिन लेवल बैलेंसिंग प्रॉपर्टी होती है। इसलिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इंसुलिन के अलावा, यह ग्लूकोज को भी नियंत्रित करता है, जिससे मधुमेह के दौरान दिए जाने वाले उपचार की प्रभावशीलता बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप जो दवाएं ले रहे हैं वो बहुत ज्यादा हैं तो हल्दी का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह बहुत जरूरी है।

4. शोध से साबित हुआ है कि हल्दी में लिपोपॉलीसेकेराइड नाम का पदार्थ होता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इस तरह हल्दी शरीर को बैक्टीरिया की समस्या से बचाती है। यह बुखार को रोकता है। इसमें शरीर को फंगल इंफेक्शन से बचाने के गुण होते हैं।

Related News