त्वचा हमारे शरीर का बाहरी आवरण है। एक अवरोध है जो हमें हानिकारक तत्वों और सूक्ष्म जीवों से बचाता है। पानी और खून जैसे जानलेवा तरल पदार्थों से त्वचा की रक्षा करता है। पसीने के माध्यम से शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है। त्वचा में मेलेनिन हमें सूरज की खतरनाक पराबैंगनी किरणों से बचाता है। सर्दियों की शुरुआत के साथ हम घर बॉडी लोशन और कुछ क्रीम लाते हैं, होंठों के लिए भी जिन्हें हम लिप बाम या लिपगार्ड के साथ रखते हैं। सर्दियों में यह समस्या सालों से होती आ रही है, जिसके पीछे का कारण यह है कि इस दौरान शरीर सूखने लगता है। वही अब होता है। जिसे हम फटे होंठ कहते हैं।

फटे होंठ अक्सर त्वचा में कष्टदायी दर्द पैदा करते हैं। कड़ाके की ठंड में प्यास कम लगती है जिसके कारण शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है और फटे होंठों की समस्या हो जाती है। होंठ फटने का कारण यह भी है कि हम प्यास महसूस करने के बावजूद पानी नहीं पीने के कारण होंठों के ऊपर अपनी जीभ घुमा रहे हैं। कभी-कभी हम अपने चेहरे पर सस्ते और बेकार रासायनिक उत्पादों को लगाते हैं जो फटे होंठों का भी कारण बनते हैं। हार्मोनल असंतुलन के कारण भी होंठ फट जाते हैं। फटे होंठों का मुख्य कारण शरीर में नमी कम होना है। यदि आप दिन में अधिक तरल पदार्थों का सेवन करते हैं, तो आपके शरीर के साथ-साथ होंठों की नमी भी बनी रहेगी, जिससे आपको होंठों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

शरीर को पानी की भी पर्याप्त आवश्यकता होती है, यहाँ तक कि पानी की कमी के कारण भी होंठ फटने लगते हैं, इसलिए आपको दिन में 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। होंठ फटने का कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकती है। इसलिए उचित पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए ताकि शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिलें और त्वचा में दरार न पड़े। सर्दियों के दौरान बाजार में उपलब्ध किसी भी सस्ते और मौजूदा कॉस्मेटिक उत्पाद को न खरीदें।

यह उत्पाद आपके चेहरे और होंठों को नुकसान पहुंचा सकता है और होंठों के फटने का कारण भी बन सकता है। इसलिए हमेशा शरीर के लिए एक ब्रांडेड और विश्वसनीय कंपनी का कॉस्मेटिक खरीदना चाहिए। होठों पर घी लगाने से रक्त संचार बढ़ता है जिससे होठों का फटना बंद हो जाता है, इसलिए रोज रात को सोने से पहले एक उंगली से होठों पर घी लगाकर हल्की मालिश करनी चाहिए। थोड़ा शहद, चीनी और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं और इसे फ्रिज में रखें। और समय आने पर इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाएं। जिससे फटे होंठों की समस्या नहीं होगी। यह उन महिलाओं के लिए एक विशेष उपाय है जो धूप में काम करती हैं।

Related News