केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। त्योहारी सीजन के लिए जुलाई से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की आधिकारिक घोषणा से पहले ही सरकार ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार के इस ऐलान से अब कर्मचारियों के लिए ट्रेन यात्रा काफी सस्ती हो गई है.

केंद्रीय कर्मचारी अब तेजस, शताब्दी, राजधानी जैसी ट्रेनों में मुफ्त या बेहद कम दरों पर यात्रा कर सकेंगे। यह तोहफा केंद्र सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को उनकी आधिकारिक यात्रा के लिए दिया जाता है। नए सरकारी नियम के तहत केंद्र सरकार के कर्मचारी तेजस एक्सप्रेस से यात्रा/प्रशिक्षण/स्थानांतरण/सेवानिवृत्ति पर यात्रा कर सकते हैं। तेजस एक्सप्रेस में यात्रा को शताब्दी ट्रेन के बराबर माना जाएगा।

व्यय विभाग (डीओई) द्वारा हाल ही में जारी एक कार्यालय ज्ञापन में यह प्रासंगिक जानकारी दी गई है। कार्यालय के ज्ञापन में तेजस एक्सप्रेस से यात्रा करने की सहमति दी गई है। केंद्र सरकार ने भी इसकी मंजूरी दे दी है। अब केंद्रीय कर्मचारी दौरे/प्रशिक्षण/स्थानांतरण/सेवानिवृत्ति के दौरान तेजस एक्सप्रेस से यात्रा कर सकेंगे। वर्ष 2017 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार, सरकारी अधिकारियों को प्रीमियम ट्रेनों/प्रीमियम तत्काल ट्रेनों से यात्रा करने की अनुमति देने का निर्णय लिया गया था। इसके अलावा, विभाग ने आधिकारिक यात्रा/प्रशिक्षण के दौरान शताब्दी/राजधानी/दुरंतो ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल शुल्क और डायनेमिक/फ्लेक्सी टिकटों की प्रतिपूर्ति की भी अनुमति दी।

Related News