सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इसलिए सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए हमें कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस मौसम में अपनी त्वचा को सही तरीके से तैयार करने के लिए हमें कुछ ब्यूटी टिप्स का पालन करना चाहिए।इस प्रकार आने वाली सर्दियों में हम आपको कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स के बारे में बताएंगे, जो सर्दियों में भी आपकी त्वचा को चमकदार बना देंगे।


सर्दियों में त्वचा बेहद शुष्क हो जाती है। इसलिए हमें एक ऐसे फॉर्मूले की जरूरत है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करे। आपको बता दें कि जब सर्दी का मौसम आता है तो हमें ऐसा क्लीन्ज़र चुनना चाहिए, जो हमारी त्वचा के अनुसार हो। अधिकांश क्लीन्ज़र क्रीम-आधारित होते हैं क्योंकि वे त्वचा को शुष्क नहीं करते हैं और त्वचा को पोषण देते हैं।

अपनी त्वचा की देखभाल को नियमित रूप से बदलना बहुत जरूरी है। हो सकता है कि आपकी सर्दियों की त्वचा की देखभाल की दिनचर्या गर्मियों की तरह न हो। इसलिए मौसम बदलने के साथ-साथ अपनी दिनचर्या में बदलाव करना बहुत जरूरी हो जाता है। जैसे ही तापमान गिरता है, अपने नियमित सौंदर्य उत्पाद को अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप मौसमी उत्पाद से बदलें।

SPF का मतलब सन प्रोटेक्शन फैक्टर है। एसपीएफ़ हर रूटीन का हिस्सा होना चाहिए। सर्दी के मौसम में धूप कम होती है, लेकिन यूवी किरणें इस मौसम में त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। इसके लिए आप सर्दियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। रूखी त्वचा से बचने के लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें। मॉइस्चराइजर किसी भी ब्यूटी रूटीन का अहम हिस्सा होता है। इसलिए, इसका उपयोग त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

Related News