सर्दियों की शुरुआत के साथ ही त्वचा अपनी नमी खोने लगती है, जिससे ड्राईनेस की समस्या बढ़ जाती है और इसका असर सिर्फ त्वचा पर ही नहीं बल्कि होंठों और शरीर के अन्य हिस्सों पर भी देखा जा सकता है। ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक तत्वों का उपयोग करके अपने निखार और जवान लुक को मेन्टेन कर सकते है|

यदि आप लंबे समय तक सुंदर और युवा दिखना चाहते हैं तो एलोवेरा से बेहतर और सस्ता सौंदर्य उत्पाद कोई नहीं है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए लंबे समय से एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कच्चा दूध लैक्टिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो चेहरे पर मौजूद मुहासों को भी दूर करता है और इसके रंग में सुधार लाता है। इतना ही नहीं यह सर्दियों में शुष्क त्वचा की समस्याओं का भी सबसे अच्छा समाधान है। इसके लिए बस कच्चा दूध लें और इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं और कुछ देर मसाज करें, 10-15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

सर्दियों में नारियल तेल का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में मॉइस्चराइजर क्रीम के रूप में किया जाता है। यह त्वचा को आंतरिक पोषण प्रदान करता है। इसे शरीर पर लगाने के साथ-साथ चेहरे की मालिश भी करें। सोने जाने से पहले चेहरे पर नारियल का तेल लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें। सुबह में अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

Related News