देश में कोरोना की दूसरी लहर बेहद ही घातक रूप ले चुकी है। हालाकिं अब कोरोना केसेस में कमी आई है लेकिन रोजाना होने वाली मौतों का आंकड़ा अभी भी उतना ही है। ऐसे में जरूरी है कि आप जब भी घर से बाहर निकलें तो डबल मास्क लगाएं। एक्सपर्ट्स घर से बाहर निकलते वक्त डबल मास्किंग के लिए कहते हैं। ऐसे में अब एक पोस्ट वायरल हो रही है जिसमे दावा किया जा रहा है कि बहुत देर तक मास्क लगा कर रखने से शरीर में कार्बनडाई ऑक्साइड बढ़ जाता हैं और ऑक्सीजन की कमी हो जाती है।


जबकि एक्सपर्ट्स का कहना है कि केवल बाहर निकलते समय ही नहीं बल्कि घर में भी रहने पर लोगों को मास्क लगाना बहुत जरूरी है। अब इस पोस्ट के वायरल होने के बाद से लोग परेशान हैं।

इस पोस्ट में ये दावा किया गया है कि 1 व्यक्ति को दिनभर में 550 लीटर ऑक्सीजन चाहिए होता है जो वो प्राकृतिक तरीके से लेता है। लेकिन जब हम मास्क पहनते हैं तो 250 से 350 लीटर ही ऑक्सीजन ले पाते हैं। इसके अलावा जो कार्बन डाइऑक्साइड जो हवा में घुलना चाहिए वो शरीर के अंदर ही हैं। इस से शरीर के ऑक्सीजन की मात्रा कम हो रहीं है और कार्बन डाई ऑक्साइड की मात्रा घट रही है।

पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने अब इस इस पोस्ट में किए गए दावे को बिल्कुल फर्जी बताया है। इसमें कहा जा रहा है कि इस दावे पर विश्वास ना करें और हमेशा घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर पहनें।

Related News