क्सर कमजोर दांत कई समस्याओं का कारण बनते हैं। दांतों का अत्यधिक पीलापन, दांतों का काला पड़ना या कीड़े शामिल हैं। कुछ लोगों के दांत इतने कमजोर हो जाते हैं कि समय से पहले ही टूटने लगते हैं। यदि आप भी इस लिस्ट में शामिल हैं तो बाहर केमिकल वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल बंद कर दें।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, क्योंकि केमिकल सिर्फ आपके दांतों को साफ करने का काम करता है, लेकिन आपके दांत मजबूत नहीं होते। दांतों को साफ करने और इन समस्याओं से निजात पाने के लिए बाजार में अब कई तरह के आयुर्वेदिक टूथपेस्ट या टूथपेस्ट उपलब्ध हैं, मगर जिन घरेलू उपायों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं उन्हें भी आप आजमा सकते हैं। हम आपको एक ऐसे प्राकृतिक चूर्ण के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप बना सकते हैं, इससे आपको फायदा होगा।

प्राकृतिक चूर्ण बनाने की सामग्री-

मीठा सोडा - 1 बड़ा चम्मच

बेंटोनाइट क्ले पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

कैल्शियम पाउडर - 1 बड़ा चम्मच

समुद्री नमक - 1/2 छोटा चम्मच

पुदीना पाउडर या दालचीनी पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

प्राकृतिक पाउडर बनाने की प्रक्रिया - टूथ पाउडर बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें और उसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। जिसके बाद, सभी सामग्री डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसके बाद इसे किसी जार में भरकर अपनी जरूरत के हिसाब से इस्तेमाल करें। वहीं अगर आप सांसों की दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं तो आप इसमें एक एसेंशियल ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, टूथ पाउडर का इस्तेमाल करने से पहले अपने दोनों हाथों को साफ कर लें। अब अपने दांतों को अपने हाथों से ब्रश करें। यदि आपके दांत बहुत पीले हैं तो आप ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। हां, आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपको कोई बीमारी है तो इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

Related News