pc: amarujala

समाज के जरूरतमंद और आर्थिक रूप से वंचित वर्गों को लाभ प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं लागू की जा रही हैं। राज्य सरकारें जहां तरह-तरह के कार्यक्रम चला रही हैं, वहीं केंद्र सरकार भी कई लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। इसी कड़ी में किसानों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्रियान्वित की जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये की रकम मिलती है, जो तीन अलग-अलग किस्तों में बांटी जाती है. अब सवाल 16वीं किस्त की रिलीज डेट को लेकर उठता है। आइए बिना देर किए इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं। अगली स्लाइड्स में आप इसके बारे में और जान सकते हैं.

कौन से किसान किस्त के लिए पात्र हैं?
पीएम किसान योजना के पात्र किसानों को किस्त का लाभ मिलेगा। हालाँकि, किसानों के लिए ई-केवाईसी समय पर पूरा करना आवश्यक है, क्योंकि किस्त ई-केवाईसी प्रक्रिया के बाद ही प्रदान की जाएगी।

इसके अलावा, जिन किसानों ने भूमि सत्यापन प्रक्रिया पूरी कर ली है, वे किस्त के लिए पात्र हैं। सरकार ने स्पष्ट किया है कि किस्त प्राप्त करने के लिए भूमि सत्यापन जैसे कार्यों को पूरा करना होगा।

pc: amarujala

किसानों के लिए पात्रता मानदंड:

जिन किसानों के आधार कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक हैं।
त्रुटि रहित फार्म वाले किसान।
वे किसान जो किसान योजना के लिए पात्र हैं और सभी आवश्यक कार्य पूर्ण कर चुके हैं आदि।

pc: amarujala

किस्त की उम्मीद कब की जा सकती है?
फिलहाल 16वीं किस्त की रिलीज डेट की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक किस्त फरवरी-मार्च में जारी हो सकती है। नियमों की मानें तो 15वीं किस्त 15 नवंबर 2023 को जारी की गई थी। इस टाइमलाइन के बाद नियमों के मुताबिक 16वीं किस्त मार्च में जारी की जा सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​

Related News