दोस्तो इस बार भीषण गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर दी थी, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं लोगो को परेशान करने लगी थी, लेकिन अब मानसून ने आकर गर्मी से राहत प्रदान की हैं, मानसून ने गर्मी से तो राहत प्रदान कर दी हैं लेकिन अपने साथ कई बीमारियां लेकर आ गया हैं, खासकर त्वचा से संबंधित बीमारियां कई लोगों को बारिश में भीगने से खुजली और रैशेज की समस्या होती है और नमी बढ़ने से आपकी त्वचा चिपचिपी हो सकती है और कई तरह की परेशानियाँ हो सकती हैं, वैसे तो इन समस्याओं के लिए बजार में कई उपचार है, लेकिन आप घरेलू उपायों से भी इनसे निजात पा सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

नारियल तेल का इस्तेमाल करें

नारियल तेल त्वचा की खुजली और रैशेज को कम करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेट रखता है। नारियल तेल में मौजूद फैटी एसिड स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

Google

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल त्वचा की समस्याओं के लिए एक शक्तिशाली उपाय है। यह न केवल खुजली को ठीक करता है बल्कि त्वचा की कई समस्याओं को भी ठीक करता है।

Google

पुदीने का तेल

पुदीने का तेल बारिश के कारण होने वाली त्वचा की खुजली को काफ़ी हद तक कम कर सकता है। यह ठंडक प्रदान करता है और दाद और खुजली जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करता है। पुदीने का तेल लगाने से राहत मिलती है और आपकी त्वचा संक्रमण से सुरक्षित रहती है।

Related News