वैसे तो आमतौर पर लोग फ्रीज़ में बहुत सी ऐसी चीजें हैं जिसे स्टोर करके रखते हैं. फ्रीज़ में रखे जाने वाले चीजों में आमतौर पर फल. दूध, दही, हरी सब्जियां और अन्य खाद्य पदार्थ आते हैं. अमूमन लोग अंडे भी अपने फ्रीज़ में ही रखते हैं लेकिन आज हम आपको इस बारे में एक ऐसी बात बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप भूलकर भी फ्रीज़ में दुबारा कभी अंडे तो जरूर नहीं रखेंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि यदि आप अपने फ्रीज़ में अंडे को यदि आप बेकिंग प्रोडक्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो वो उतने अच्छे से काम नहीं करेगा जितने अच्छे से फ्रेश अंडा करेगा। बता दें की फ्रीज़ में रखें अंडे को फेंटना बाहर रखें अंडे से काफी मुश्किल होता है और उसके स्वाद में भी काफी फर्क आ जाता है।

अंडे को फ्रीज़ से जब बाहर निकाला जाता है तो इससे वाष्पीकरण की प्रक्रिया काफी बढ़ जाती है यानी की लिक्विड से गैस बनने की प्रक्रिया होती हैं जिससे अंडे के शेल पर बैठा बक्टेरिया अंडे के अंदर जाने का खतरा काफी बढ़ सकता है। ऐसे अंडे को खाने से आपको कई तरह के नुक्सान हो सकते हैं जैसे की पेट में दर्द होना, फ़ूड पोइसिनिंग आदि।


फ्रीज़ के तापमान की वजह से अंडे में मौजूद पोषक तत्व भी नष्ट हो जाते हैं और ऐसे अंडे को आप खाए या ना खाएं एक ही बात है।

इसलिए बेहतर है की आप अण्डों को फ्रीज़ में रखने के बदले उसे बाहर ही रखें, इससे आपको पोषक तत्व भी मिलेंगे और अंडे की वजह से होने वाले अन्य चीजें जैसे की संक्रमण आदि से भी आप खुद को बचा सकेंगे।

Related News