आपने कभी ना कभी कार या बस से किसी दूर दराज की जगह का सफर जरूर किया होगा और सफर के दौरान आपने देखा होगा कि सड़क के किनारे कई विभिन्न रंग के पत्थर लगे हुए होते है जिन पर शहर का नाम और उसकी दूरी अंकित होती हैं।

लेकिन आपने एक और बात नोटिस की होगी और वो ये कि ये पत्थर अलग अलग रंग के होते हैं। तो आखिर ये पत्थर अलग अलग रंगों के क्यों होते हैं? आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं।

काले, नीले या सफेद रंग के पत्थर
सड़क किनारे काले, नीले या सफेद रंग की पट्टी वाले पत्थरों का मतलब है की आप किसी बड़े शहर की सड़क पर चल रहे हैं। इन सड़कों का निर्माण उसी शहर के प्रशासन द्वारा किया जाता है।

नारंगी रंग वाले मील के पत्थर
आपको सड़क किनारे ऐसे पत्थर दिखाई दे जिनके ऊपर नारंगी रंग की पट्टी होती है तो इसका अर्थ है कि गांव की इन सड़कों के मील के पत्थरों का नारंगी रंग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना रोड की निशानी होती है।

पीले रंग वाले मील के पत्थर
सड़क किनारे कुछ मील के पत्थरों के ऊपर पीले रंग की पट्टी होती है और पीले रंग की पट्टी वाले मील के पत्थर नेशनल हाईवे यानी राष्ट्रीय राजमार्ग की निशानी होते हैं।

हरे रंग वाले मील के पत्थर
सड़क पर आपको हरे रंग की पट्टी वाले पत्थर दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि आप राज्य राजमार्ग पर चल रहे हैं। राज्य राजमार्गों का निर्माण राज्य सरकार द्वारा किया जाता है।

Related News