इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है डायबिटीज की समस्या एक ऐसी समस्या है जो एक बार किसी व्यक्ति को हो जाती है तो इसे जड़ से खत्म करना मुश्किल होता है। बस इस समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है। इस समस्या से पीड़ित लोगों के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज और अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना बहुत जरूरी है। डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट का ध्यान जरूर रखना चाहिए। यदि एक पौष्टिक डाइट की बात की जाए तो इसमें फलों का सेवन जरूर शामिल किया जाता है। लेकिन कुछ पल ऐसे होते हैं दिल का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर के सामान होते है। आईएएस ले के माध्यम से आपको बताते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को किन-किन फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। आइए जानते है इन फलों के बारे में -

1. केले का इस्तेमाल करने से बचे :

अकेला एक ऐसा फल है जो पूरी साल आसानी से उपलब्ध रहता है और यह हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है लेकिन केले का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है क्योंकि केले का ग्लाइसेमिक इंडेक्स स्कोर (62) होता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है।

2. आम :

आम का इस्तेमाल लोग बड़े ही चाव से करते हैं आम का इस्तेमाल केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फेमस है। गर्मियों में मुख्य रूप से आम का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए यह फल अच्छा नहीं है क्योंकि यह आपके शरीर में शुगर लेवल को बढ़ा सकता है।

3. अनानास :

अनानास फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसकी मिठास लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करती है लेकिन इस फल में पाई जाने वाली मिठास डायबिटीज की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए जहर से कम नहीं होती। डायबिटीज के मरीज भूलकर भी इस फल का सेवन ना करें वरना उनका ब्लड ग्लूकोज लेवल अचानक बढ़ सकता है।

4. तरबूज :

तरबूज एक बहुत ही रसीला और स्वादिष्ट फल होता है। तरबूज का इस्तेमाल मुख्य रूप से गर्मियों में किया जाता है। तरबूज एक टेस्टी फल होने के साथ-साथ इसमें हाई शुगर कंटेंट और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तरबूज का सेवन कम से कम करने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है।

Related News