खराब लाइफस्टाइल, तनाव आदि की वजह से कई लोग इन दिनों अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे लोगों को रात को नींद नहीं आती और सुबह उठने तक कई बार नींद भी आती है। हेल्थलाइन के मुताबिक इससे उन्हें दिन भर थकान और मानसिक तनाव महसूस होता है। कई लोगों को यह समस्या कुछ दिनों से होती है लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जो लंबे समय से इस समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में डिप्रेशन, चिंता, अत्यधिक तनाव आदि की समस्या तेजी से बढ़ने लगती है।

रात में नींद नहीं आती ? जानें, सोने से पहले किन 5 चीजों को खाएं और किससे  करें परहेज | TheHealthSite Hindi

अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या हैं उपाय। किसी शांत और खाली जगह पर बैठ जाएं और गहरी सांसें लें। अपनी आँखें बंद करो और अपनी सांस को महसूस करो। आप इस प्रक्रिया को 5 मिनट में शुरू करें और 20 मिनट तक जारी रखें। अगर आप ऐसा रोज करते हैं तो आप पाएंगे कि आपका तनाव कम हो रहा है और आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने में सक्षम हैं।

ऐसा करने से आपकी नींद में भी सुधार होगा और आप रात को बिना किसी डिस्टर्बेंस के सो पाएंगे। यह दिमाग को शांत करने का एक बेहतरीन तरीका है। अगर आपको रात को नींद नहीं आती है तो किसी मंत्र का जाप करें। अगर आपको कोई मंत्र नहीं पता है तो आप ओम का जाप कर सकते हैं। जल्द ही आप बेहतर महसूस करेंगे और आपको नींद आने लगेगी। बेहतर नींद के लिए रोजाना 20 मिनट योग करें।

Vastu For Good Sleep : Try These 'Vastu' Remedies To Cure Insomnia | Vastu  For Good Sleep : रात में नींद नहीं आती तो वास्‍तु में ये बदलाव करके देखिए -  Photo | नवभारत टाइम्स

यह आपकी मांसपेशियों को आराम देता है और आपके दिमाग को शांत करता है। योग विशेषज्ञ से विभिन्न आसनों के बारे में जानना एक अच्छा विचार है। कुछ ही दिनों में आप बेहतर महसूस करेंगे और आपकी रात की नींद भी अच्छी हो जाएगी। शोध में पाया गया है कि अगर आप छह महीने तक हर हफ्ते 150 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी नींद पर बहुत फर्क पड़ेगा और आप रात भर चैन की नींद सो पाएंगे।

Related News