अक्सर लोग सोचते हैं कि गर्मियों में धूप से बचने के लिए ही सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। तो आपको बता दें कि सर्दियों में त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल किया जाता है। अक्सर लोग सर्दी के मौसम में सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते हैं। लेकिन इस उत्पाद में मौजूद सूरज की किरणें आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए त्वचा की सुरक्षा के लिए सर्दियों में भी सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है।

सर्दियों में हम अपनी त्वचा को नमी देने के लिए तरह-तरह की क्रीम लगाते हैं। लेकिन गर्मियों के सनस्क्रीन को भुला दिया जाता है, क्योंकि हमें लगता है कि उन्हें केवल गर्मियों में ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि सर्दियों में धूप इतनी हानिकारक नहीं होती है। लेकिन इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि सर्दियों में भी सनस्क्रीन लोशन लगाना क्यों जरूरी है।

आपको जानकर भी हैरानी होगी कि सर्दी के मौसम में सनस्क्रीन की जरूरत ज्यादा होती है। ऐसा माना जाता है कि गर्मियों की तुलना में सर्दियों में कम धूप निकलती है। हालांकि, एक अध्ययन के अनुसार कोहरा और ठंडी हवाएं त्वचा पर टैनिंग का कारण बनती हैं। जिसके लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

आपको बता दें कि सर्दी के मौसम में भले ही आपको सूरज की किरणें इतनी तेज न लगे हों, लेकिन इसकी हानिकारक किरणें हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। सूरज की किरणें न सिर्फ सनटैन, सनबर्न या डार्क स्पॉट्स का कारण बनती हैं, बल्कि इससे स्किन कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। ज्ञात हो कि सर्दियों में ओजोन परत पतली हो जाती है, जिससे सूर्य की किरणों के कारण त्वचा के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए सर्दियों में 30 एपीएफ की सनस्क्रीन क्रीम लगाना जरूरी है।

Related News