कहा जाता है कि अकेले पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज है। डॉक्टर भी स्वस्थ रहने के लिए खूब पानी पीने की सलाह देते हैं। अगर शरीर में पर्याप्त पानी है तो शरीर के सभी अंग सुचारू रूप से काम करेंगे। हमारे बुजुर्ग भी हमें सुबह उठकर पानी पीने की सलाह देते रहे हैं और स्वास्थ्य के साथ इसका संबंध भी गिनाते रहे हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि अगर आप पीने के लिए ठंडे पानी के बजाय गर्म या गुनगुने पानी को तरजीह देते हैं, तो इससे आपके शरीर पर कई गुना अधिक प्रभाव पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि गर्म पानी पीने के क्या फायदे हैं और इसका उपयोग कैसे किया जाए। 1. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है बदलते मौसम में स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट नींबू के साथ 1 गिलास गर्म पानी पिएं।

10 फायदे गर्म पानी पीने के... - Lifestyle AajTak

इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके नियमित सेवन से खांसी, जुकाम, फ्लू आदि से भी बचा जाता है। यदि आपके गले में संक्रमण है और आपके गले में खराश है, तो डॉक्टर भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। वजन घटाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आपको रोजाना एक से दो गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए और उसके बाद ही अगले दिन की शुरुआत करें। इसके सेवन से शरीर से हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं और पेट लंबे समय तक भरा रहता है। परिणामस्वरूप, आपको बिना किसी कारण के भूख नहीं लगती है और वजन कम होने लगता है। यदि आपको पुरानी साइनस की समस्या है और आप कई दिनों तक नाक की भीड़ और सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आपको सुबह एक गिलास गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। ऐसा करने से साइनस के लक्षण कम हो जाते हैं और बहुत राहत मिलती है।अगर आप दांत दर्द और मसूड़ों के दर्द से पीड़ित हैं, तो इसे रोज सुबह गर्म पानी पीने की आदत बनाएं।

इससे आपके दांत लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे और आपको पसीने में राहत मिलेगी। गर्म पानी पीते समय हमेशा सुनिश्चित करें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। जब ऐसा होता है, तो यह दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपको दैनिक कब्ज और अपच है, तो अपने आहार में कुछ बदलाव करें। सबसे पहले, अपनी दिनचर्या में गुनगुना पानी जोड़ें। एक सप्ताह तक यह प्रयास करें। 1 मिलीग्राम के अनुसार, वास्तव में, गर्म पानी पीने से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा होता है और आंतों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे पाचन तंत्र बेहतर कार्य करने में मदद करता है। गर्म पानी के इस्तेमाल से एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और शरीर को अधिक पसीना आता है।

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे कर देंगे आपको हैरान -  health benefits of hot water - AajTak

पसीने के जरिए शरीर में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन्स आसानी से खत्म हो जाते हैं। अगर आप गुनगुने पानी में नींबू या ग्रीन टी डालकर पीते हैं, तो शरीर के अंदर मौजूद ये टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अगर आपको शरीर के किसी भी मांसपेशी में पेट दर्द, सिरदर्द या दर्द है तो गर्म पानी का उपयोग करें। इसे पीने से न केवल दर्द से राहत मिलती है, बल्कि यह मांसपेशियों की सूजन से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आपको हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान दर्द होता है, तो आप गर्म पानी की मदद से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। आप हर कुछ घंटों में चाय की तरह गर्म पानी पीते हैं। यह शिविर में पेट को आराम और आराम करने में मदद करता है।

Related News