इस दुनिया में सभी की आर्थिक स्तिथि एक समान नहीं है। कुछ लोग अमीर है तो कुछ लोग गरीब है। लेकिन क्या आपने सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है? आखिर क्यों कुछ लोग अमीर और कुछ लोग गरीब होते हैं? इस बारे में ही आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

लक्ष्मी माता ने इंद्र देव को इस बात का रहस्य बताया है। इंद्र देव माता लक्ष्मी के समीप गए और उनसे पूछा माता आपकी पूजा अर्चना तो हर व्यक्ति करता है फिर ऐसा क्यों है कि कोई मनुष्य अमीर है और कोई गरीब।

इसका जवाब देते हुए हर व्यक्ति गरीब अमीर अपने कर्मों से बनता है और उससे भी ज्यादा जरूरी है की जो मेरी पूजा अर्चना करता है वो उसका मान सम्मान भी बनाए रखें।

जब तक आप मां लक्ष्मी की पूजा सच्ची आराधना के साथ नहीं करते हैं तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा मां लक्ष्मी उन घरों में भी वास नहीं करती हैं जहाँ पर क्लेश का माहौल होता है।

लक्ष्मी का वास वहीं होता है जहां सुख शांति हो और परिवार में लोग मिल जुलकर रहते हों। लक्ष्मी ने कहा कि मेरा एक रूप अन्न भी है। कुछ लोग क्रोध आने पर भोजन की थाली फेंक देते हैं। इस तरह की आदत धन, वैभव एवं पारिवारिक सुख के लिए नुकसानदायक होती है।

Related News