यदि आपके माता-पिता 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं, तो आपको जल्द से जल्द अपने माता-पिता के लिए एक अलग स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करना चाहिए। यदि आप समूह बीमा में सभी लोगों को शामिल करते हैं, तो हो सकता है कि पहली बार कोई व्यक्ति बीमार पड़े, बीमा की राशि पॉलिसी वर्ष में एक और दावा करने के लिए पर्याप्त नहीं है। ध्यान रखें कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए अधिकतम स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अनिवार्य सह-वेतन जैसी कुछ सीमाओं के साथ आती है।

विशेष रूप से, अनिवार्य सह-भुगतान में, बीमाकर्ता को अस्पताल के बिल के एक हिस्से का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रतीक्षा समय सामान्य लोगों की तुलना में लंबा है। माता-पिता को जल्द से जल्द एक अलग स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए। यदि आप 60 साल पहले माता-पिता के लिए एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य कवर लेते हैं, तो जीवन के लिए सह-भुगतान खंड का कोई बोझ नहीं होगा। प्रतीक्षा अवधि भी एक निश्चित अवधि के लिए होगी।

सह-भुगतान सुविधा की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए। सह-भुगतान का मतलब है कि आप दावे का हिस्सा भुगतान करते हैं। जब एक कंपनी क्योंकि भुगतान में आपका हिस्सा पूर्व निर्धारित है। इस विकल्प को लेने से प्रीमियम कम हो जाता है। सभी सामान्य योजनाओं में सह-भुगतान सुविधा नहीं है, लेकिन वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना में यह सुविधा हो सकती है। यदि आपके माता-पिता को पहले से ही कुछ बीमारियां हैं, तो उनके लिए एक अलग बीमा पॉलिसी खरीदना समझदारी होगी।

ध्यान रखें कि सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती हैं, लेकिन वे 36 महीनों के बाद कवर की जाती हैं। पॉलिसी की खरीद के समय दावा निपटान कोई समस्या नहीं है। उनकी स्वास्थ्य जरूरतों को देखते हुए कवर की मात्रा भी पर्याप्त होनी चाहिए। माता-पिता के लिए एक योजना लें जो गंभीर बीमारियों और पहले से मौजूद बीमारियों के खिलाफ अधिकतम कवरेज प्रदान करता है। ऐसी नीति चुनें जिसमें न्यूनतम मतदान अवधि हो।

Related News