हर किचन में आपको बेकिंग सोडा जरूर मिलेगा, आपको बता दे बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने में किया जाता है, लेकिन क्‍या आप जानते है बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल खाने के अलावा खुद को सुंदर बनाने के लिए भी कई तरीकों से किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे।

नाख़ूनों
नाख़ूनों की देखभाल के लिए आप बेकिंग सोडा को किस तरह से इस्तेमाल करेंगे इसके बारे हम आपको बताएंगे,
इस्‍तेमाल का तरीका
एक बाउल में 1 टेबलस्पून बेकिंग सोडा में 1 टेबलस्पून नींबू का रस या एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। एक साफ टूथब्रश लें, इसे बाउल में डुबोएं और बस कुछ मिनटों के लिए नाखूनों में रगड़ें और फिर साफ कर लें। अपने नाखूनों को नमी देने के लिए बाद में तेल की थोड़ी मात्रा में मालिश करें।

सफेद दांत
अगर आपको अपने दांत मोती की तरह सफ़ेद चाहिए तो आप बेकिंग सोडा को किस तरह से इस्तेमाल करे।
इस्‍तेमाल का तरीका
इसके लिए आपको एल्यूमिनियम फॉयल की मदद से दांतों को सफेद करने वाली स्‍ट्रीप बनाने की जरूरत होती है। एल्यूमिनियम फॉयल पर थोड़ा टूथपेस्ट लगाकर इसके ऊपर बेकिंग सोडा छिड़कें। अपने दांतों पर एल्यूमीनियम फॉयल को फोल्‍ड करें। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें फिर निकालकर कुल्ला करें।


सनबर्न
गर्मी में सबसे बड़ी समस्या सनबर्न है, इससे खुद को दूर रखने के लिए आपको बेकिंग सोडा को किस तरह से इस्तेमाल करे।
इस्‍तेमाल का तरीका
इसके लिए आप 4 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर इसे एक बड़े बाउल में पानी में घोल लें। फिर कॉटन को पानी में अच्‍छी तरह से डूबोकर इसे सनबर्न वाली जगह पर लगाकर हल्का-हल्का थपथपाएं। आपको जलन से तुरंत राहत मिलेगी और त्वचा की रंगत भी धीरे-धीरे ठीक होने लगेगी।

Related News